पूजा में रांची में खूब हो रही बाहरी राज्यों से आने वाले फलों की बिक्री

रांची, जागरण संवाददाता। दुर्गा पूजा को लेकर झारखंड की राजधानी रांची में फलों की बिक्री बढ़ गई है। तभी तो आम दिनों में जहां राजधानी के बाजारों में चार से पांच ट्रक फलों की मांग रहती है। वहीं दुर्गा पूजा की अवधि के दौरान स्थानीय फल मंडियों में फलों की मांग दो से तीन ट्रक तक बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Oct 2018 04:16 PM (IST) Updated:Mon, 15 Oct 2018 04:16 PM (IST)
पूजा में रांची में खूब हो रही बाहरी राज्यों से आने वाले फलों की बिक्री
पूजा में रांची में खूब हो रही बाहरी राज्यों से आने वाले फलों की बिक्री

रांची, जागरण संवाददाता। दुर्गा पूजा को लेकर झारखंड की राजधानी रांची में फलों की बिक्री बढ़ गई है। तभी तो आम दिनों में जहां राजधानी के बाजारों में चार से पांच ट्रक फलों की मांग रहती है। वहीं दुर्गा पूजा की अवधि के दौरान स्थानीय फल मंडियों में फलों की मांग दो से तीन ट्रक तक बढ़ गई है। इसके अलावा यहां खपत व मांग बढ़ते ही फलों की कीमतों में भी भारी उछाल आया है। पूजा के दौरान फलों की मांग के कारण कीमतें पांच रुपये से लेकर 20 रुपये प्रति किलो तक अधिक हो गई हैं। गौरतलब है कि पूजा के अवसर पर बड़ी संख्या में लोग केवल फलाहार ही करते हैं।

डेली मार्केट स्थितफल के थोक विक्रेता मो. अशफाक ने बताया कि पूजा के दौैरान हर साल फलों की डिमांड बढ़ जाती है। पूरे नवरात्र माता के भक्त उपवास के दौरान फलाहार ही करते हैं। जिसके कारण सामान्य दिनों के मुकाबले फलों की बिक्री अधिक होती है।

किस-किस फल की है डिमांड : फल विक्रेता अशफाक ने बताया कि पूजा के दौरान विशेष कर सेब, केला, अनार, आदि फलों की विशेष मांग रहती है।

कहां-कहां से होती है आपूर्ति : राजधानी में फलों की आपूर्ति देश के लगभग हर हिस्से से होती है। जैसे आंध्र प्रदेश से मुख्य रूप से केले व नारियल, बिहार से केला, बंगाल से केला आदि।

प्रति किलो कीमत (भाव थोक में)

अनार- 60 से 65 रुपये प्रति किलो

केला- 225-300 रुपये कांधी

सेब- 50- 60 रुपये प्रति किलो शरीफा- 50- 60 रुपये प्रति किलो मौसम्मी- 30-35 रुपये प्रति किलो

chat bot
आपका साथी