कुख्यात टीपीसी एरिया कमांडर आदेश गंझू धराया, पुलिस ने उसके घर से किया गिरफ्तार Ranchi News

Jharkhand Crime News Update आदेश गंझू कोयला व्यवसायी साबिर अंसारी एवं झामुमो नेता मदन साहु हत्याकांड में शामिल था। पूछताछ में आदेश गंझू ने कई मामलों में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है। उसे चतरा जेल भेज दिया गया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Thu, 24 Dec 2020 05:36 PM (IST) Updated:Thu, 24 Dec 2020 07:39 PM (IST)
कुख्यात टीपीसी एरिया कमांडर आदेश गंझू धराया, पुलिस ने उसके घर से किया गिरफ्तार Ranchi News
गिरफ्तार आदेश गंझू के साथ पुलिस की टीम। जागरण

पिपरवार (रांची), जासं। रांची के पिपरवार थाना क्षेत्र के पाहन टोगरी से तृतीय प्रस्तुति कमेटी (टीपीसी) नक्सली संगठन के एरिया कमांडर आदेश गंझू को पिपरवार पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आदेश गंझू पर पिपरवार थाना में हत्या, रंगदारी के 8 संगीन मामले दर्ज हैं। वहीं मैकलुस्कीगंज थाना में एक मामला दर्ज है। पिपरवार थाना प्रभारी नितेश दुबे ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि टीएसपीसी एरिया कमांडर अपने घर आया हुआ है। इसके बाद पुलिस की टीम गठित कर उसे गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में आदेश गंझू ने कई मामलों में अपनी संलिप्‍तता स्वीकार की है। उसे पुलिस ने चतरा जेल भेज दिया है।

सीसीएल पिपरवार कोयलांचल क्षेत्र सहित दूसरे जिलों में आतंक का प्रयाय बन चुके टीपीसी के एरिया कमांडर आदेश गंझू उर्फ मंगरा गंझू को पिपरवार पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आदेश गंझू पिपरवार, खलारी, टंडवा और बुढ़मू सहित अन्य इलाकों में हत्या, रंगदारी, मारपीट सहित कई घटनाओं को अंजाम दे चुका है। पिपरवार थाने में आदेश गंझू के खिलाफ करीब 9 और मैक्लुस्कीगंज थाना में एक मामला दर्ज है।

पिपरवार के पुरनाडीह में कोयला कारोबारी साबिर अंसारी की हत्या में आदेश मुख्य आरोपित है। इसके अलावा पिपरवार के बिजैन गांव में सीसीएल कर्मचारी राजेंद्र राम, पुरनाडीह में सीसीएल कर्मचारी विनोद उरांव और मैक्लुस्कीगंज में मदन साहू की हत्या में आदेश गंझू मुख्य अभियुक्त है। गुरुवार की दोपहर पिपरवार थाने में प्रेस वार्ता आयोजित कर पिपरवार थाना प्रभारी नितेश कुमार दुबे ने बताया कि चतरा के पुलिस अधीक्षक को गुप्त सूचना मिली थी कि एरिया कमांडर आदेश गंझू पिपरवार में किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए भ्रमणशील है।

इसके बाद चतरा एसपी के निर्देश पर पिपरवार थाना प्रभारी नितेश कुमार दुबे के नेतृत्व में छापेमारी दल का गठन किया गया। पिपरवार पुलिस ने छापेमारी कर उसे उसके घर थाना क्षेत्र की पाहनटोली से गिरफ्तार किया। पूछताछ के दौरान उसने कई घटनाओं में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है। इसके साथ ही पुलिस को कई अहम जानकारी प्राप्त हुई है। इसके आधार पर पिपरवार पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

थाना प्रभारी नितेश कुमार दुबे ने बताया कि विकास में बाधा पहुंचाने वाले उग्रवादियों और अपराधियों को किसी भी कीमत पर बक्शा नहीं जाएगा। छापेमारी अभियान में पिपरवार थाना प्रभारी नितेश कुमार दुबे, प्रशिक्षु अवर निरीक्षक कृष्ण कुमार, कुन्दन भगत, रोहित यादव, हवलदार मनोज कुमार सिंह, ललित शर्मा, ओमप्रकाश यादव, पवन कुमार, धनजंय प्रसाद, सुधीर कुमार, किशोरी रजवार सहित पुलिस बल के जवान शामिल थे।

एक दर्जन कांडों में है नामजद

टीपीसी के एरिया कमांडर आदेश गंझू उर्फ मंगरा गंझू मूलरूप से पिपरवार के बेंती पंचायत के पाहनटोंगरी का निवासी है। उसके खिलाफ पिपरवार थाना में करीब 9 और मैक्लुस्कीगंज थाने में एक मामला दर्ज है। वहीं, कई अन्य थानों में भी उसके खिलाफ कांड दर्ज है। पिपरवार थाना प्रभारी नितेश कुमार दुबे ने बताया कि आदेश गंझू पर 19 अप्रैल 2015 को बिजैन गांव में सीसीएल कर्मचारी राजेंद्र राम की हत्या, 19 अक्टूबर 2017 को पुरनाडीह में सीसीएल कर्मचारी बिनोद उरांव की हत्या, 04 जनवरी 2018 और 28 जनवरी 2018 को बेंती निवासी उर्मिला देवी के साथ मारपीट करने का आरोप है।

इसके अलावा 6 अक्टूबर 2019 को पुरनाडीह में कोयला कारोबारी साबिर अंसारी की हत्या, 30 सितंबर 2020 को अशोका कोयला खदान में सीसीएल अधिकारी मनोज कुमार के साथ मारपीट करने, 14 दिसंबर 2020 को पिपरवार कोयलांचल क्षेत्र में पोस्टरबाजी कर क्षेत्र में दहशत फैलाने और पिपरवार में अवैधी वसूली को लेकर टेरर फंडिग का भी मामला दर्ज है। इसके अलावा मैक्लुस्कीगंज में 19 अगस्त 2020 को मदन साहू की हत्या में मुख्य आरोपित है।

chat bot
आपका साथी