सीबीएसई के आइडियट में भाग ले बनें टेक्नोलॉजी चैंपियन

स्कूली बच्चों में इनोवेशन आइडिया विकसित करने के लिए सीबीएसई आइडियट एक प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। इसके जरिए छात्र टेक्नोलॉजी क्रिएटर बन सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 31 Dec 2018 09:30 AM (IST) Updated:Mon, 31 Dec 2018 09:30 AM (IST)
सीबीएसई के आइडियट में भाग ले बनें टेक्नोलॉजी चैंपियन
सीबीएसई के आइडियट में भाग ले बनें टेक्नोलॉजी चैंपियन

जागरण संवाददाता, रांची : स्कूली बच्चों में इनोवेशन आइडिया विकसित करने के लिए सीबीएसई आइडियट फार इंडिया कॉम्पीटीशन का आयोजन कर रहा है। खास बात यह है कि बच्चों को पहले समस्या बतायी जाएगी फिर उन्हें टेक्नोलॉजी के जरिए इसका हल निकालना होगा। सीबीएसई ने इसे क्रिएटिव सोल्यूशन यूजिंग टेक्नोलॉजी का नाम दिया है। इसका उद्देश्य बच्चों को ऐसा प्लेटफार्म देना है जहां वे अपनी प्रतिभा को निखार सकें। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 25 जनवरी तक आवेदन करना होगा। प्रतियोगिता तीन फेज में होगी। इसका आयोजन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आइटी के सहयोग से किया जा रहा है। तीन फेज में होगी प्रतियोगिता : प्रतियोगिता के पहले फेज में बच्चों को ऑनलाइन विडियो दिखायी जाएगी। इसी के आधार पर उन्हें 90 सेकेंड का विडियो बनाना है जिसमें समस्या को समझते हुए उसका समाधान बताना है। इस फेज के माध्यम से 360 विद्यार्थियों का चयन करना है। इस फेज में हर राज्य व केंद्र शासित प्रदेश से 10-10 बच्चे यानी कुल 360 विद्यार्थियों का चयन होगा। सेकेंड फेज में पांच क्षेत्र नार्थ, साउथ, वेस्ट, ईस्ट एंड नार्थ इस्टर्न रिजन में टेक क्रिएशन बूट कैंप आयोजित किया जाएगा। इसमें इन सभी बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी कि किसी समस्या को देखकर उसका समाधान कैसे करेंगे। इस फेज में इलेक्ट्रोनिक्स, रोबोटिक्स, थ्री डी प्रिंटिंग का प्रयोग कर कई नई तकनीक की जानकारी दी जाएगी। थर्ड फेज में 50 बच्चे पहुंचेंगे। इन्हें दिल्ली बुलाकर टेक-क्रिएशन चैंपियन के रुप में सम्मानित किया जाएगा। आने-जाने व रहने का पूरा खर्च सरकार देगी।

11 थीम पर देंगे आइडिया : प्रतियोगिता दो ग्रुप में होगी। जूनियर ग्रुप में कक्षा छह से आठ व सीनियर ग्रुप में कक्षा नौ से बारह तक के बच्चे भाग लेंगे। बच्चे 11 थीम पर अपना आइडिया देते हुए सोल्यूशन बताएंगे। थीम में हेल्थकेयर सर्विसेज, एजुकेशन, डिजिटल सर्विसेज, इन्वायरमेंट, वीमेन सेफ्टी, टूरिज्म, ट्रैफिक, इंफ्रास्ट्रक्चर, एग्रीकल्चर, सोशल वेलफेयर व डिसएबिलिटी शामिल हैं। प्रतियोगिता में भाग लेना है तो परीक्षा देंगे बाद में

वैसे विद्यार्थी जो वर्ष 2019 की 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं और इसी समय उन्हें कोई अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता में शामिल होना है, उनके लिए अच्छी खबर है। ऐसे विद्यार्थियों के लिए सीबीएसई रिजल्ट आने से पहले अलग से परीक्षा का आयोजन करेगा। ऐसे विद्यार्थी स्कूल को परीक्षा व प्रतियोगिता में भाग लेने की जानकारी देंगे। इसके बाद स्कूल सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालय को 31 जनवरी तक इस संबंध में अनुरोध भेज देगा। इसके अलावा स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा भी सीबीएसई को सूचना देनी होगी।

chat bot
आपका साथी