एनएसएस गांव में चलाएगा सामाजिक मुद्दों पर जागरूकता अभियान

रांची विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम पदाधिकारियों एवं एनएसएस के टीम लीडर्स की बैठक कुलपति डा. रमेश कुमार पांडेय की अध्यक्षता में हुई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 05:39 AM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 05:39 AM (IST)
एनएसएस गांव में चलाएगा सामाजिक मुद्दों पर जागरूकता अभियान
एनएसएस गांव में चलाएगा सामाजिक मुद्दों पर जागरूकता अभियान

जागरण संवाददाता रांची : रांची विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम पदाधिकारियों एवं एनएसएस के टीम लीडर्स की बैठक कुलपति डा. रमेश कुमार पांडेय की अध्यक्षता में हुई। बैठक में निर्णय हुआ कि प्रत्येक महाविद्यालय द्वारा गोद लिए गए गांव/ स्लम बस्ती में सामाजिक मुद्दों पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा। बैठक में कुलपति ने कहा कि एनएसएस के माध्यम से कई महत्वपूर्ण कार्य किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि छोटे - छोटे कार्यों के माध्यम से समाज में काफी बदलाव लाया जा सकता है। उन्होंने सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी का आह्वान किया।

राष्ट्रीय सेवा योजना के क्षेत्रीय निदेशक पीयूष विनायक परांजपे ने कहा कि एनएसएस के कार्यों की चर्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात में किए हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष से राज्य स्तरीय एनएसएस पुरस्कार कार्यक्रम पदाधिकारियों एवं स्वयंसेवकों के लिए आयोजित किए जाएंगे। उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दो वर्ष तक एनएसएस में कार्य करने वालों स्वयंसेवकों को प्रमाणपत्र दिया जाता है। कोशिश होगी कि प्रमाणपत्र का रोजगार में महत्व मिले।

डीएसडब्ल्यू सह वित्त पदाधिकारी डा. पीके वर्मा ने कहा कि एनएसएस के माध्यम से व्यक्तित्व का विकास होता है। इसलिए सभी छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रमों में जरूर भाग लेना चाहिए। राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना हो। कार्यक्रम पदाधिकारी एनएसएस के रीढ़ होते हैं। संचालन एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक डा. ब्रजेश कुमार व धन्यवाद ज्ञापन डा. कमल बोस ने किया। बैठक में डा. कुमारी उर्वशी, डा. सुषमा एक्का, डा. स्मृति सिंह, डा. रीता कुमारी, डा. भारती द्विवेदी, अनुभव चक्रवर्ती, डा. पुष्पा सुरीन, डा. सुमित डे, डा. सुब्रतो सिन्हा आदि थे।

chat bot
आपका साथी