कच्ची राह पर सरक रही जिंदगी की गाड़ी

जागरण संवाददाता, रांची : साल दर साल बीतते गए लेकिन लोगों को कच्ची सड़क से मुक्ति नहीं मिली। हर सुबह ल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Apr 2018 04:01 PM (IST) Updated:Tue, 10 Apr 2018 04:01 PM (IST)
कच्ची राह पर सरक रही जिंदगी की गाड़ी
कच्ची राह पर सरक रही जिंदगी की गाड़ी

जागरण संवाददाता, रांची : साल दर साल बीतते गए लेकिन लोगों को कच्ची सड़क से मुक्ति नहीं मिली। हर सुबह लोग कच्ची सड़कों से होकर तरक्की का आयाम गढ़ने घर से निकल पडते हैं। यह हाल है टुंकी टोला स्थित मुंशी मैदान मोहल्ला की। समय के साथ वार्ड के पार्षद भी बदलते गए। परिसीमन में भी बदलाव होता गया। लेकिन मुंशी मैदान के आगे और पिछे से गुजरने वाली सड़क में कोई भी बदलाव नहीं हुई। आज भी कच्ची सड़क पर जल जमाव से लोग परेशान रहते हैं। वैसे तो वार्ड में नयी सड़कों का निर्माण हुआ। लेकिन स्थानीय लोगों के आग्रह के बावजूद भी पार्षद द्वारा इन सड़कों का जीर्णोद्धार नहीं कराया गया। इसके अलावा मोहल्ले में और कई समस्याएं बरकरार है। पेयजल की मामले में भी मोहल्ला पिछे छुट चुका है। नाली विहिन मोहल्ला होने के कारण जल जमाव लोगों को जल जमाव से निजात नहंीं मिला है। ज्ञात हो की टुकी टोला, मुंशी मैदान मोहल्ला वर्तमान वार्ड 8 व नाया वार्ड 10 के अंतर्गत आता है।

पेयजल की समस्या गंभीर-

मोहल्ले में सप्लाई पानी की पाइप नहीं पहुंचा है। पानी की वैकल्पिक व्यवस्था भी लचर है। इस स्थिति में लोग या तो निजी बो¨रग या कुआं से पेय जलापूर्ति करते हैं। मोहल्ले में चापाकल की व्यवस्था भी नहीं की गई है। पूर्व में मुंशी मैदान के पास एक मिनी एचवाईडीटी लगाया गया था। जो पिछले दो साल से खराब परा है। स्थानीय लोगों ने समय से मोटर खराब होने की सूचना पार्षद को दी थी। लेकिन समाधान के मामले में पार्षद का रवैया उदासीन रहा। जरूरत को समझते हुए स्थानीय लोगों को चंदा इकट्ठा कर मोटर का मरम्मत कराया था। परंतु दोबारा मोटर खराब हो गया। स्थानीय लोगों का आरोप है की पार्षद मिनी एचवाईडीटी की मरम्मत को लेकर कभी सामने नहीं आए। लोगों की माने तो गर्मी के दिनों में अधिकतर चापाकल सुख जाता है। इस स्थिति में लोगों को एक दूसरे से पानी मांगकर या फिर दूसरे मोहल्ले से पानी जुटाना परता है।

सड़क की स्थिति गंभीर-

मोहल्ले की मुंशी मैदान के आगे व पिछे से गुजरने वाली कच्ची सड़क गड्ढ़ा में तब्दील हो चुका है। थोड़ी सर बारिश होने पर भी सड़क कीचड़ में तब्दील हो गया है। गड्ढ़ा में पानी भर जाने से लोगों को आवागमन करने में परेशानी होती है। नाली न होने के कारण मोहल्ले में सालो भर जल जमाव की स्थिति बनी रहती है।

मोहल्ले में पक्की सड़क का निर्माण नहीं हो पाया है। गड्ढ़ा में तब्दील कच्ची सड़क कीचड़ से भरी पड़ी है। लोगों को आवागमन करना मुश्किल हो रहा है।

- सीमा टोप्पो।

मोहल्ले में थोड़ी बारिश होने पर भी सड़क पर जल जमाव हो जाता है। कच्ची सड़क पर लोग फिसल कर गिरते रहते हैं। इस समस्या से निजात मिलना मुश्किल हो गया है।

- संपत्ति उरांव।

मोहल्ले में पेयजल की स्थिति गंभीर है। सप्लाई पाइन तक नहीं बिछ पाया है। निगम की ओर से चापाकल की भी व्यवस्था नहीं की गई है।

- दुखनी उरांव।

मोहल्ले में सप्लाई पानी की व्यवस्था नहीं है। पूर्व में एक मिनी एचवाईडीटी लगाया गया था वो भी दो सालों से खराब परा है। लोगों को पानी मांगकर काम करना परता है।

- शिल्पा उरांव।

मोहल्ले में नाली की व्यवस्था नहीं की गई है। जिस कारण से हमेशा जल जमाव की स्थिति बनी रहती है। सप्लाई पानी की सुविधा न मिलने से लोगों को परेशानी होती है।

- सुरेश गाड़ी।

chat bot
आपका साथी