Nitish Kumar News: नीतीश के नाम बाबूलाल की चिट्ठी... काहे नहीं करा देते सीबीआइ जांच...

Nitish Kumar News बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने साहिबगंज जहाज हादसे की सीबीआइ जांच कराने की मांग की है। भाजपा नेता भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल ने साहिबगंज-मनिहारी फेरी घाट जहाज हादसे को लेकर गंभीर सवाल उठाए हैं।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Wed, 30 Mar 2022 09:31 PM (IST) Updated:Thu, 31 Mar 2022 06:04 AM (IST)
Nitish Kumar News: नीतीश के नाम बाबूलाल की चिट्ठी... काहे नहीं करा देते सीबीआइ जांच...
Nitish Kumar News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार।

रांची, राज्य ब्यूरो। Nitish Kumar News भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने अब बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार को पत्र लिख साहिबगंज-मनिहारी फेरी घाट जहाज हादसे की सीबीआइ जांच कराने की मांग की है। बिहार के मुख्यमंत्री को लिखे गए पत्र में बाबूलाल ने घटना को लेकर कुछ सवाल उठाए हैं और स्पष्ट कहा है कि इस प्रकरण में साहिबगंज तथा मनिहारी के शीर्ष अधिकारी शामिल है। ऐसे में उनके मातहत कार्य कर रहे पुलिस अधिकारियों से निष्पक्ष जांच की अपेक्षा नहीं की जा सकती है। बाबूलाल ने इससे पूर्व झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर भी इस मामले की सीबीआइ जांच कराने की मांग की थी।

बिहार के मुख्यमंत्री को लिख गए पत्र में बाबूलाल मरांडी ने कहा कि साहिबगंज-मनिहारी फेरी सेवा में घटित हादसे को पांच दिन बीत चुके हैं। अभी दो ही ट्रकों को सफलता पूर्वक निकाला जा सका है और प्रशासन अभी तक इस बात का भी ठीक तरह से पता नहीं लगा पाया है कि आखिरकार गंगा में कितने ट्रक डूबे हैं। डूबे ट्रकों और मृत-लापता व्यक्तियों की भी कोई आधिकारिक सूची प्रकाशित नहीं की गई है।

गंगा नदी से निकाला गया एक ट्रक 14 चक्का है तथा एक 16 चक्का, जबकि ऐसे वाहनों का परिचालन पूरे बिहार में बंद है। इतने दिन बीत जाने के बाद भी केवल 2 शवों को ही निकाला जा सका है। इस उदासीनता का कारण प्रशासन तथा माफिया गिरोह का गठजोड़ है। बाबूलाल ने एक प्रत्यक्षदर्शी द्वारा घटना के संदर्भ में मनिहारी थाना सहित बिहार प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों को भेजे गए ई-मेल का भी जिक्र करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री को उसकी प्रति भेजी है।

बाबूलाल ने उठाए सवाल

अनुज्ञप्ति साहिबगंज नाव यातायात सहयोग समिति को प्राप्त है किंतु अनुज्ञप्तिधारी के बजाय जहाज, दो अपराधियों द्वारा विधि-विरुद्ध ढंग से चलाया जा रहा था। ट्रक पर लदे चिप्स की ढुलाई बिना रायल्टी और जीएसटी का भुगतान किए की जा रही थी। जिला प्रशासन द्वारा मालभाड़ा की राशि प्रति ट्रक अधिकतम 3500 रुपये है, जबकि इनसे पांच गुना 17000 रुपये वसूला जा रहा था। निविदा के नियमानुसार जहाज परिचालन किसी भी परिस्थिति में बगैर जिलाधिकारी की अनुमति के सूर्यास्त के उपरांत नहीं किया जा सकता, परंतु माफिया गिरोह द्वारा दिन-रात नियम-विरुद्ध ढंग से जहाज परिचालन किया जा रहा था। जहाज पर सवार ट्रक हमेशा अपनी क्षमता से दोगुना खनिज लेकर गंगा पार किया करते थे। पानी से निकाले गए दोनों ट्रकों के पंजीकरण संख्या को इंटरनेट पर अवलोकन किया जा सकता है कि वास्तव में इन ट्रकों द्वारा रायल्टी तथा जीएसटी का भुगतान किया गया था कि नहीं।

दीपक प्रकाश ने राज्‍यसभा में उठाया मामला

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं राज्यसभा सदस्य दीपक प्रकाश ने बुधवार को राज्यसभा में साहिबगंज-मनिहारी फेरी घाट जहाज हादसे का जिक्र करते हुए साहिबगंज में हो रहे अवैध खनन का मामला उठाया। दीपक प्रकाश ने कहा अवैध खनन कर झारखंड के साहिबगंज जिले से पानी के जहाज के माध्यम से राज्य की खनिज संपदा बिहार, बंगाल व बांग्लादेश भेजी जा रही है। उन्होंने 24 मार्च की रात हुए फेरी हादसे का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले दिनों गंगा नदी में फेरी पलटने से 50 से अधिक लोग मारे गए। सरकार से मांग की कि इस मामले की सीबीआई जांच कराई जाए और मृतकों को मुआवजा दिया जाए।

chat bot
आपका साथी