उपायुक्त ने सिल्ली उपचुनाव की तैयारियों की समीक्षा की

सिल्ली में होने वाले विधान सभा चुनाव की तैयारियां जोरो पर है। मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पहली बार सिल्ली में वीवीपैट मशीन द्वारा चुनाव कराया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 May 2018 07:15 AM (IST) Updated:Sun, 13 May 2018 07:15 AM (IST)
उपायुक्त ने सिल्ली उपचुनाव की तैयारियों की समीक्षा की
उपायुक्त ने सिल्ली उपचुनाव की तैयारियों की समीक्षा की

राची : उपायुक्त राय महिमापत रे ने शनिवार को सिल्ली विधानसभा उपचुनाव को शातिपूर्ण ढंग से कराने के लिए पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में कहा कि चुनाव को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से संवेदनशील हैं और सभी कोषागों की तैयारिया चल रही है। उन्होंने कहा कि एक जनवरी की प्रकाशित मतदाता सूची मान्य है। मतदान कर्मी एक दिन पहले ही अपने क्लस्टर पर पहुंच जाएंगे, ताकि वे मतदान के दिन समय पर बूथों पर उपस्थित रहें। ब्लॉक लेवल पर कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे, जहा एक मास्टर ट्रेनर व मतदानकर्मी उपस्थित रहेंगे।

मशीन के संचालन का पूर्ण प्रशिक्षण कर्मियों को 14 मई को दिया जाएगा। मशीन में कोई भी खराबी होने पर तत्काल उसको ठीक करने या बदलने की व्यवस्था रहेगी। सिल्ली विधानसभा क्षेत्र के 278 बूथों के लिए 56 पेट्रोलिंग पार्टिया बनाई जाएंगी। उपायुक्त ने मतदान से संबंधित हर तरह की जानकारी के लिए जनसेवक, पंचायत सेवक, कर्मचारी, कृषक मित्र आदि के साथ एक बैठक बुलाने का भी निर्देश उप निर्वाचन पदाधिकारी को दिया।

विधानसभा उपचुनाव के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक बैठक में सभी कोषागो के प्रभारी पदाधिकारियों से कहा कि वीवीपैट मशीन बहुत से लोग पहली बार प्रयोग करेगें। इसलिए इसके संचालन के संबंध में मतदानकर्मियों को विस्तार से प्रशिक्षण दिया जाए। माइक्रोऑब्जर्बर की ट्रेनिंग कराने का भी निदेश दिया गया। पर्यवेक्षक ने मतदान की तिथि से पहले ही एआरओ को बूथों का भ्रमण कर वहा की व्यवस्था और भौतिक स्थिति के संबंध में जानकारी लेने का निदेश भी दिया। गर्मी की अधिकता के मद्देनजर हर बूथ पर पीने का पानी, ओआरएस का घोल, मेडिकल किट आदि की व्यवस्था रखने का भी निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया। इस मौके पर एसएसपी कुलदीप द्विवेदी, एसडीओ अंजलि यादव सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी