लालू ने जज से कहा, हुजूर जेल में लगती है बहुत ठंड; जज बोले-तबला बजाओ

लालू ने जज से कहा कि सर, जेल में एक किन्नर भी बंद है। कहता है शादी करोगे हमसे। जज बोले, आप हैं तो सब ठीक हो जाएगा।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Thu, 04 Jan 2018 05:54 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jan 2018 04:52 PM (IST)
लालू ने जज से कहा, हुजूर जेल में लगती है बहुत ठंड; जज बोले-तबला बजाओ
लालू ने जज से कहा, हुजूर जेल में लगती है बहुत ठंड; जज बोले-तबला बजाओ

रांची, जेेएनएन। देवघर कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित चारा घोटाले में दोषी करार दिए गए बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव गुरुवार को अपने पुराने अंदाज में दिखे। व्यंग्यात्मक अंदाज में बयान देने के लिए चर्चित लालू ने सीबीआइ की विशेष अदालत में भी कई ऐसी बातें कहीं, जिससे कोर्ट रूम में ठहाके लगे। कोर्ट में मौजूद अधिवक्ताओं के अनुसार, लालू प्रसाद की बातों पर जज ने मौखिक टिप्पणी से उन्हें उसी अंदाज में जवाब भी दिया।

लालू ने कहा, हुजूर जेल में बहुत ठंड लगती है। इस पर जज ने कहा, कोई बात नहीं हारमोनियम व तबला बजाएं और टेंशन मुक्त रहें। लालू ने कहा कि जेल में किसी से मिलने भी नहीं दिया जाता। इस पर जज ने कहा कि आपको कोर्ट में बुलाया जाता है, ताकि आप अपने लोगों से मिल सकें। लालू ने सजा कम करने को लेकर कहा कि जज साहब कूल माइंड से सोचिएगा। मैं बेगुनाह हूं। जज ने कहा कि उस समय मुख्यमंत्री व वित्त मंत्री तो आप ही थे। आपका पूरा रिकॉर्ड पढ़ा है, विजिलेंस टाइट रहता तो ऐसा नहीं होता।

जस्टिस के लिए माहौल जरूरी

अदालत ने अभियुक्तों की पेशी के बाद मामले से जुड़े अधिवक्ताओं को ही रहने की बात कही। इस पर वहां मौजूद अन्य अधिवक्ताओं ने हंगामा शुरू करते हुए विरोध किया। जज ने सभी को शांत कराया और कहा कि जस्टिस के लिए माहौल होना चाहिए। जज ने लालू से भी कहा कि कोर्ट में नारेबाजी मत कराइए। लालू ने सशरीर उपस्थिति के बाद सजा सुनाए जाने का अनुरोध किया। कहा कि वीडियो कांफ्रेंसिंग से सजा न सुनाएं।

लालू ने खुद को बताया वकील

लालू ने खुद को वकील होने की बात कही। इस पर अदालत ने उनसे सदस्यता का प्रमाण मांगा। कहा, इसका लाभ मिलेगा। उनके अधिवक्ता ने कहा कि लालू हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता हैं। इस पर जज ने उन्हें और पढ़ने और जेल में रहने के दौरान डिग्री लेने की सलाह दी। जज ने कहा कि डिग्री लेकर अन्य लोगों के बीच मिसाल बनें।

सर, किन्नर पूछता है, शादी करोगे हमसे

लालू प्रसाद ने कहा कि सर, जेल में एक किन्नर भी बंद है। गलती से आ गया है। कहता है शादी करोगे हमसे। इस पर सभी हंस पड़े। जज बोले, आप हैं तो सब ठीक हो जाएगा।

दो जज भी हैं जेल में

लालू ने कहा कि दो जज भी हैं जेल में। उन्होंने अदालत से जजों को भी अपर डिवीजन सेल में रखने की गुजारिश की। इस पर अदालत ने कहा, हम आदेश नहीं दे सकते, क्योंकि उनका केस मेरे पास नहीं है। उन्होंने तीन आइएएस को भी अपर डिवीजन सेल में रखने व सुविधा देने की मांग उठाई। जज ने कहा कि सभी का सम्मान होना चाहिए और अधिकार मिलना चाहिए।

तीन मामलों में पेश किए लालू प्रसाद

लालू प्रसाद को देवघर कोषागार मामले में सजा के बिंदु पर सुनवाई के दौरान और दुमका कोषागार मामले में जारी प्रोडक्शन वारंट को लेकर सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत में पेश किया गया। वहीं चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित मामले में सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश एसएस प्रसाद की अदालत में पेश किया गया। दुमका व चाईबासा मामले में अभियुक्तों के खिलाफ न्यायालय से प्रोडक्शन वारंट जारी हुआ है।

देखें तस्वीरें, कड़ी सुरक्षा के बीच कोर्ट पहुंचे लालू, देखें तस्वीरें

चारा घोटाले में अदालत ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद सहित अन्य अभियुक्तों को 23 दिसंबर, 2017 को दोषी ठहराते हुए सजा के बिंदु पर सुनवाई के लिए तिथि निर्धारित की थी। लालू फिलहाल रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय जेल में बंद हैं। यह मामला देवघर कोषागार से 89.4 लाख रुपये की अवैध निकासी से संबंधित है। अभियुक्तों में लालू सहित चार राजनीतिक नेता, पशुपालन विभाग के पांच अधिकारी और आठ आपूर्तिकर्ता शामिल हैं। अवैध निकासी पशु चारा, दवा व पशुपालन से जुड़े उपकरण की खरीद और विभिन्न पशुपालन केंद्रों में उसकी आपूर्ति और अन्य मदों में की गई थी। सीबीआई की जांच में ये सभी व्यय फर्जी पाए गए थे।

यह भी पढ़ेंः चारा घोटालाः कड़ी सुरक्षा के बीच कोर्ट पहुंचे लालू, देखने उमड़ी भीड़

chat bot
आपका साथी