मोदी-राहुल पतंग से सजा बाजार

राची : मकर संक्राति के नजदीक आते ही बाजार रंग-बिरंगी पतंगों से भरने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jan 2019 07:53 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jan 2019 07:53 AM (IST)
मोदी-राहुल पतंग से सजा बाजार
मोदी-राहुल पतंग से सजा बाजार

जागरण संवाददाता, राची : मकर संक्राति के नजदीक आते ही बाजार रंग-बिरंगी पतंगों से भरने लगा है। पतंगों में कई डिजाइन और रंग मौजूद हैं। इस बार आसमान में भी चुनावी रंग देखने को मिलेंगे। मोदी और राहुल के पेंच लड़ेंगे। इतना ही नहीं पतंग में बच्चों के पसंद को भी ध्यान में रखा गया है और उनके पसंदीदा कार्टून की फोटो पतंग पर बनाई गई है।

--- नरेंद्र मोदी व राहुल पतंग की मांग सबसे ज्यादा

पतंग कारोबारी भी सोशल और पब्लिक इश्यूज, पॉपुलर टीवी शोज, फिल्म और सेलिब्रिटीज की फोटो पतंग पर लगाने में पीछे नहीं रहते। इस बार पतंगों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, काग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाधी की फोटो देखने को मिल रही है। दुकानदारों का कहना है कि इसकी सबसे ज्यादा मांग है।

---

पतंग विक्रेता अनिल गुप्ता ने बताया कि बच्चों की पसंद को भी ध्यान में रखकर उनकी पसंद को पतंगों पर उतारा गया है। डोरेमोन, छोटा भीम, मोटू-पतलू, शिनचैन जैसे कई कार्टून भी पतंगों पर नजर आ रहे हैं। मार्केट में 50 रुपये से लेकर 350 रुपये तक की पतंगें मिलेंगी। डिलक्स पेपर से तैयार पतंग

बाजार में पतंग कई डिजाइन में उपलब्ध हैं। इन्हें डिलक्स पेपर से तैयार किया जाता है। कई पतंग मल्टी कलर में होती हैं, इसलिए बच्चों को यह खास लुभाती है। बहुत सारी फिल्म की पोस्टर बनी पतंग भी थोक में खूब खरीदी जा रही हैं। इसके अलावा, सचिन तेंदुलकर, जय हो लिखी पतंग भी डिमाड में हैं।

----

प्रिंटेड पतंग हैं खास

डिजाइन की बात करें, तो तिरंगा, मछली, कबूतर, शेर, तोता वगैरह के डिजाइन ज्यादा छाए हुए हैं। इसके अलावा फिल्मी पोस्टर से सजी पतंग की भी खूब डिमाड है। इसमें स्पाइडर मैन, बटरफ्लाई, आउल व ईगल बनी कई साइज की पतंग भी मार्केट की रौनक बढ़ा रही हैं।

---

तारों से सजी पतंग

बाजार में फैंसी पतंग भी उपलब्ध हैं। इनकी डिजाइन भी दूसरों से हटकर हैं। परी, चाद, तारे व फिल्मी सितारों की फोटो वाली पतंग उपलब्ध हैं। इनमें प्लास्टिक डोरी का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए हाथ कटने व निशान पड़ने की भी कोई चिंता नहीं रहती। एक ही डोर से बंधी कई कलर्स की पतंग का भी क्रेज खूब देखने को मिल रहा है। स्लोगन वाली पतंग भी छाए हुए हैं। ये पतंग साइज में बड़ी हैं और इन्हें फोल्ड भी किया जा सकता है।

---

नाम भी हैं कमाल के

काली चील - काले रंग की बड़ी पतंग

परियल- ऐसी पतंग जो दो कलर से तैयार की गई हो

चाद-तारा- ऊपर की ओर चाद और सितारा बनी

आखदार - ऐसी पतंग जिसके दानों तरफ आखें बनी हो

कानबाज - पतंग के दोनों तरफ कान जैसी आकृति बनी हो

तीन पट्टी- जो पतंग अलग- अलग रंग की तीन पट्टियों से बनी हो।

---

क्या कहते हैं व्यवसायी

इस समय मार्केट में 18 बाई 18 साइज पतंग की डिमाड ज्यादा है। यह मीडियम साइज की पंतग होती हैं। छोटे साइज में 6 बाई 6 और बड़ी 25 बाई 25 के साइज भी मार्केट में मिलेंगे। वैसे, इनकी कीमत साइज के हिसाब से तय होती है। लेकिन सस्ती से सस्ती 50 रुपये और महंगी से महंगी 350 रुपये में मिल जाएगी। चरखियों की बात करें, तो इस साल चरखिया बेहद कलरफुल हो गई हैं। कलरफुल पेपर से लिपटी ये पतंग की शान को और बढ़ा देती हैं।

प्रदीप, व्यवसायी

chat bot
आपका साथी