Weather Update: जानें कैसा रहेगा अगले एक हफ्ते का मौसम, इन इलाकों में 3 मई तक आंधी-बारिश; आपके शहर का हाल

Jharkhand Weather Update 29 अप्रैल को राज्य के उत्तर-पूर्वी व दक्षिण-पूर्वी भाग में कुछ स्थानों पर तेज हवा (30-40 किमी. प्रति घंटा) व गरज के साथ वज्रपात और बारिश होगी।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Tue, 28 Apr 2020 09:18 AM (IST) Updated:Wed, 29 Apr 2020 10:32 AM (IST)
Weather Update: जानें कैसा रहेगा अगले एक हफ्ते का मौसम, इन इलाकों में 3 मई तक आंधी-बारिश; आपके शहर का हाल
Weather Update: जानें कैसा रहेगा अगले एक हफ्ते का मौसम, इन इलाकों में 3 मई तक आंधी-बारिश; आपके शहर का हाल

रांची, जासं। Jharkhand Weather Forecast झारखंड में मौसम का रुख फिर से बदल गया है। आसमानी बिजली के जोर के बीच कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है। मेघगर्जन के साथ वज्रपात और आंधी से बड़े-बड़े दरख्‍त धाराशयी हो गए हैं। सोमवार काे हुई मूसलाधार बारिश के बाद मंगलवार को भी सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे। दिन में ही कई बार घुप अंधेरा हो गया। तेज हवाओं के कारण बिजली भी आती-जाती रही। राजधानी रांची समेत झारखंड के कई शहरों में आज बारिश रिकॉर्ड की गई। इधर गुमला के भरनो थाना क्षेत्र के तुरिअम्बा गांव में वज्रपात होने से दो युवतियों की मौत घटनास्थल पर ही हो गयी। जबकि एक वृद्ध गम्भीर रूप से झुलस गया है। सभी को भरनो अस्पताल लाया गया है। वृद्ध का इलाज चल रहा है।

रांची सहित आसपास के इलाकों में मंगलवार को आसमान में आंशिक बादल छाए रहे। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. एसडी कोटाल ने बताया कि फिलहाल बांग्लादेश व आसपास के क्षेत्रों में समुद्रतल से ऊपर 3.1 व 5.8 किमी. को बीच साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर है। इसके अलावा दक्षिणी छत्तीसगढ़ से दक्षिणी तमिलनाडु होते हुए तेलंगाना व रायलसीमा तक समुद्रतल से ऊपर 0.9 किमी. क्षेत्र में टर्फलाइन बना हुआ है।

मौसम पूर्वानुमान के तहत 28 अप्रैल से एक मई तक रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की संभावना है। दो व तीन मई को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज वाले बादल बनने की संभावना है।

बताया कि 28 अप्रैल को राज्य के मध्य व दक्षिणी भाग में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। कुछ स्थानों पर तेज हवा (40-50 किमी. प्रति घंटा) व गरज के साथ वज्रपात और हल्की बारिश होने की भी संभावना है। 29 अप्रैल को राज्य के उत्तर-पूर्वी व दक्षिण-पूर्वी भाग में कुछ स्थानों पर तेज हवा (30-40 किमी. प्रति घंटा) व गरज के साथ वज्रपात और हल्की बारिश होने की संभावना है।

30 अप्रैल व एक मई को राज्य के उत्तर-पूर्वी, मध्य व दक्षिणी भाग में कुछ स्थानों पर तेज हवा (30-40 किमी. प्रति घंटा) व व गरज के साथ वज्रपात और हल्की बारिश होने की संभावना है। दो मई को राज्य के उत्तर-पूर्वी व दक्षिणी जिलों में और तीन मई को राज्य के दक्षिणी जिलों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ वज्रपात व हल्की बारिश होने की संभावना है।

बड़का तुरीअंबा में वज्रपात से दो किशोरिेयों की मौत

भरनो में मंगलवार को दिन लगभग 12 बजे अचानक आकाश में बादल छाने, वर्षा होने और बिजली के कड़कने के दौरान हुई वज्रपात से हंसती खेलती दो किशोरियों की जीवन क्षण भर में समाप्त हो गई। एक वृद्ध भी पूरी तरह से झुलस गया है। झुलसे वृद्ध का इलाज भरनो के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में चल रहा है। मरने वाली किशोरियों में तुरीअंबा गांव के लोहरमइन उरांव की 16 वर्षीय पुत्री रूपू कुमारी तथा इमिल कुजूर की 13 वर्षीय पुत्री प्रियंका कुजूर के नाम शामिल है। रूपू मिशन स्कूल मन्हाटाेंगरी में नौवीं की छात्रा थी। वहीं 65 वर्षीय वृद्ध सोमा उरांव झुलस गया है। घटना के बाद ग्रामीणों ने तीनों को भरनो सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पहुंचाा जहां चिकित्सकों को दोनों किशोरियाें को मृत घोषित कर दिया। ग्रामीणों ने बताया कि रूपू और प्रियंका अपने ही गांव के बन्नू उरांव की खेत में फ्रेंचबीन तोड़ने का काम कर रहे थे। वहां सोमा उरांव भी खड़ा था। वर्ष होने पर तीनों लोग बचने के लिए खेत के समीप के पीपल पेड़ के नीचे खड़े हो गए। सोमा छाता लगाए हुए था। उसी समय वज्रपात की घटना हुई।

दो किशोरियों की मौत से माहौल गमगीन

वज्रपात की चपेट में आने से दो किशोरियों की हुई मौत से तुरीअंबा गांव का माहौल गमगीन हो गया। मरी किशोरियों के माता पिता दहाड़ मार कर रो रहे थे। उनके आंखों से झरने वाला आंसू बंद नहीं हो रहा था। घटना की जानकारी मिलने के बाद बीडीओ विशाल कुमार, थाना प्रभारी सिद्धेश्वर सिंह, मुखिया मनी देवी  भरनो अस्पताल पहुंचे। बीडीओ ने कहा कि सरकारी प्रावधानों के अनुसार इन मृत किशोरियों के परिजनों को सहायता दी जाएगी। इसी गांव में एक साल पहले बंधन महतो की भी मौत वज्रपात से हुई थी। पुलिस ने दोनों शव को अपने

कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए गुमला सदर अस्पताल भेज दिया।

वज्रपात से एक बच्चे की मौत, दो घायल

कांडी थाना  क्षेत्र के खरौंधा गांव स्थित बहिनी दाई मंदिर के समीप मंगलवार की दोपहर वज्रपात की चपेट में आने से मौके पर ही एक बच्चे की मौत हो गई। जबकि दो अन्य  बच्चे घायल हो गए। मृतक साजन कुमार 11 वर्ष  नारायणपुर निवासी श्याम राज पासवान का  पुत्र है। जबकि घायलों में उसी गांव के वीरेंद्र चौधरी का पुत्र राजा चौधरी तथा अनुज विश्वकर्मा का पुत्र दीपू विश्वकर्मा शामिल हैं। दोनों घायलों का इलाज मझिआंव सामुदायिकस्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है। जानकारी के अनुसार राजा चौधरी, दीपू विश्वकर्मा व साजन कुमार खरौंधा गांव के बहिनी दाई मंदिर के समीप बेल के पेड़ के नीचे खड़ा थे। इस बीच बूंदाबांदी के साथ वज्रपात की घटना घटित हो गई। इसमें तीनों बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए।

मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने आनन-फानन में उन्हें एंबुलेंस से मझिआंव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा। जहां साजन कुमार ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। सीएचसी मझिआंव के चिकित्सक ने साजन कुमार को मृत घोषित कर दिया। इसके पश्चात पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया है। इधर घटना की सूचना मिलने पर बीडीओ जोहन टूडू व थाना प्रभारी रामअवतार मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। बीडीओ ने बताया के सरकारी प्रावधानों के अनुसार मृतक के परिजनों तथा दोनों घायलों को मुआवजा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी