Jharkhand: कोरोना मृतक के परिवारों के उत्‍थान के लिए नीति बनाएगी सरकार, होगा आर्थिक-सामाजिक सर्वेक्षण

Jharkhand News Coronavirus Update कोरोना की दूसरी लहर में अबतक जिन 3983 लोगों की कोरोना से मौत हुई है उनके परिवारों का यह सर्वेक्षण होगा ताकि उन परिवारों के उत्थान के लिए नीति का निर्माण किया जा सके।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 04:55 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 06:45 PM (IST)
Jharkhand: कोरोना मृतक के परिवारों के उत्‍थान के लिए नीति बनाएगी सरकार, होगा आर्थिक-सामाजिक सर्वेक्षण
Jharkhand News, Coronavirus Update सर्वेक्षण के दौरान परिवारों की पूरी जानकारी ली जाएगी।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। झारखंड सरकार कोरोना संक्रमण से मृत लोगों के परिवारों का सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण कराएगी, ताकि मृत व्यक्तियों के परिवारों के जरूरतमंद सदस्यों को आवश्यक सामाजिक सुरक्षा तथा आर्थिक सहायता पहुंचाई जा सके। इसके तहत कोरोना की दूसरी लहर में मृत हुए 3,983 लोगों के परिवारों के संबंध में पूरी जानकारी जुटाई जाएगी। बकायदा सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के लिए एक्सपर्ट कमेटी से प्रारूप तैयार कराया गया है।

राज्य सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण को लेकर सभी उपायुक्तों को आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने कहा है कि इसके आधार पर जरूरतमंद परिवारों के कल्याण हेतु राज्य स्तर पर कल्याणकारी योजनाओं के लिए नीति निर्धारण किया जा सकेगा। उन्होंने सर्वेक्षण दल का गठन करते हुए सर्वेक्षण के माध्यम से 15 मार्च 2021 के बाद कोरोना से होनेवाली सभी मृत्यु के संबंध में जानकारी जुटाकर 25 जून तक विभाग को सौंपने को कहा है।

संवेदनशील रहकर परिवारों से ली जाए आवश्यक जानकारी

अपर मुख्य सचिव ने सर्वेक्षण दल को यह निर्देश भी देने को कहा है कि परिवारों से जानकारी प्राप्त करने के क्रम में संवाद करते समय एक शोकग्रस्त परिवार की जरूरतों के प्रति अत्यंत संवेदनशील रहें। उन्होंने सर्वेक्षण कार्य में विश्व स्वास्थ्य संगठन के जिला स्तरीय सर्विलांस चिकित्सा पदाधिकारी या अन्य डवलपमेंट पार्टनर का भी सहयोग प्राप्त करने को कहा है। उन्होंने सभी उपायुक्तों को इस सर्वेक्षण की स्वयं निगरानी करने को कहा है।

इन 11 बिंदुओं पर होगा सर्वेक्षण

-मृतक के संबंध में सभी आवश्यक सूचनाएं, संक्रमण एवं मृत्यु की तिथि, जगह आदि।

-मृतक के परिवार में आश्रितों के संबंध में पूरी सूचनाएं, वर्तमान में आश्रितों का पेशा आदि।

-मृतक का मुख्य व्यवसाय।

-मृतक की वार्षिक आय।

-परिवार के पास राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत राशन कार्ड (लाल, पीला, सफेद) है या नहीं।

-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड है या नहीं।

-मृतक से संबंधित गंभीर बीमारी की सूचना, जैसे, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हर्ट, कैंसर, किडनी, लीवर आदि की बीमारी आदि संबंधित जानकारी।

-मृतक के आवास से संबंधित सूचना। अपना घर है या परिवार किराये के मकान में रह रहा है। अपना घर है तो कच्चा है या पक्का आदि।

-मृतक एवं उसके परिवार से संबंधित जमीन की जानकारी।

-मृतक से संबंधित बैंक खाता, जनधन खाता, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आदि की जानकारी।

-मृतक से संबंधित बैंक लोन की जानकारी।

chat bot
आपका साथी