जल संरक्षण को सुरंग बनाएगी सरकार, जानिए कैसे सहेजे जाएंगे वर्षा जल Ranchi News

Jharkhand. कंक्रीट की चारदीवारी से घिरे शहरी क्षेत्र के जलाशयों में वर्षा जल की पहुंच सुनिश्चित कराने के लिए बाउंड्री के नीचे सुरंगनुमा संरचना तैयार होगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Wed, 03 Jul 2019 10:40 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jul 2019 08:36 PM (IST)
जल संरक्षण को सुरंग बनाएगी सरकार, जानिए कैसे सहेजे जाएंगे वर्षा जल Ranchi News
जल संरक्षण को सुरंग बनाएगी सरकार, जानिए कैसे सहेजे जाएंगे वर्षा जल Ranchi News

रांची, राज्य ब्यूरो। कंक्रीट की चारदीवारी से घिरे शहरी क्षेत्र के जलाशयों में वर्षा जल की पहुंच सुनिश्चित कराने के लिए बाउंड्री के नीचे सुरंगनुमा संरचना तैयार होगी। जल संरक्षण को केंद्र में रखकर नगर विकास एवं आवास विभाग ने शहरी स्थानीय निकायों को इस दिशा में तत्काल ठोस पहल करने का निर्देश दिया है। विभागीय सचिव अजय कुमार सिंह ने इसी तरह बिल्डिंग बायलॉज का अनुपालन करते हुए सभी भवनों (विशेषकर सरकारी भवन) में वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था सुनिश्वित कराने का टास्क अफसरों को सौंपा है।

वे 15 सितंबर तक चलने वाले जल शक्ति अभियान को लेकर अफसरों के संग मंगलवार को प्रोजेक्ट भवन में मंत्रणा कर रहे थे। सचिव ने जल शक्ति अभियान में सभी अफसरों को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी जल स्रोतों का जीर्णोद्धार करने तथा तालाब व नदियों के किनारे पौधरोपण करने को कहा। इस अभियान में उन्होंने विभिन्न संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित करने तथा सात जुलाई को जल संरक्षण के लिए कर्मियों से लेकर अफसरों तक को श्रमदान करने को कहा।

साहिबगंज और आदित्यपुर की एसटीपी का कृषि क्षेत्र में उपयोग

सचिव ने साहिबगंज और आदित्यपुर में नवनिर्मित सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) से निकलने वाले पानी का उपयोग कृषि कार्यों में करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अन्य शहरों के लिए प्रस्तावित सिवरेज सिस्टम के लिए यह व्यवस्था बहाल होगी। मौजूदा परिदृश्य में पानी की री-साइक्लिंग वर्तमान समय की मांग है।

सचिव ने दिए कई अन्य महत्वपूर्ण निर्देश रांची, गिरिडीह, चाकुलिया, लातेहार तथा गोड्डा में सितंबर तक जलापूर्ति योजना चालू कर एक लाख घरों को दें कनेक्शन। 15 अगस्त से पहले नगर निकायों में कार्यरत सभी सफाईकर्मियों को दें प्रशिक्षण व श्रम विभाग में कराएं निबंधन। प्रशिक्षण के बाद उनके मासिक मेहनताना में करें 500 रुपये का इजाफा। श्रम विभाग से समन्वय कर दिलाएं गर्म कपड़े व रेन कोट। 14वें वित्त आयोग की राशि से संचालित वेंडिंग जोन, हाईमास्ट लाइट, मार्केटिंग काम्पलेक्स, विवाह भवन निर्माण, नगर भवनों, चौक-चौराहों के सौंदर्यीकरण आदि का कार्य मार्च 2020 तक करें पूरा। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के 15 हजार लाभुकों को नवनिर्मित आवासों में सितंबर प्रथम सप्ताह में गृह प्रवेश कराने की करें तैयारी। अमृत योजना के तहत निर्मित 10 पार्कों का 15 अगस्त तक कराएं उद्घाटन।

chat bot
आपका साथी