नियमावलियां खोलेंगी नौकरी के द्वार, बस अब प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार

JOBS. झारखंड सरकार ने लंबे समय से लटकी कई नियुक्ति नियमावलियाें को हरी झंडी दे दी है। अब पचास हजार पदों पर बहाली के लिए नियम गठित कर लिया गया है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sun, 06 Jan 2019 05:07 PM (IST) Updated:Sun, 06 Jan 2019 05:07 PM (IST)
नियमावलियां खोलेंगी नौकरी के द्वार, बस अब प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार
नियमावलियां खोलेंगी नौकरी के द्वार, बस अब प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार

रांची, राज्य ब्यूरो। राज्य सरकार द्वारा हाल के दिनों में गठित नियुक्ति नियमावलियां नौकरियों का द्वारा खोलेंगी। राज्य सरकार ने हाल के दिनों में लगभग आधा दर्जन नियमावलियों को अंतिम रूप दिया है। इससे 50 हजार पदों पर नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त हुआ है। वहीं, लगभग एक दर्जन नियुक्ति नियमावलियों पर विभिन्न विभागों की स्वीकृति मिलनी बाकी है।

राज्य सरकार ने हाल ही में आयुष स्वास्थ्य सेवा नियमावली गठित की है। इससे आयुष (आयुर्वेद, यूनानी व होमियोपैथ) चिकित्सकों की नियुक्ति का रास्ता साफ हुआ। यह नियुक्ति नियमावली कई वर्षों से स्वास्थ्य विभाग से वित्त विभाग, वित्त विभाग से स्वास्थ्य विभाग इधर से उधर हो रही थी। नियमावली गठित नहीं होने से लंबे समय से नियुक्ति लटकी हुई थी। इसी तरह, हाल ही में पारा मेडिकल कर्मियों की नियुक्ति के लिए भी नियमावली गठित कर ली है। इससे परिचारिका, ग्रेड ए नर्स, फार्मासिस्ट, लैब टेक्निशियन, एक्सरे टेक्निशियन के लगभग 20 हजार पदों पर नियुक्ति का रास्ता साफ हुआ है। 

तैयार हो रहीं ये नियमावलियां : -शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए नियमावली। -प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति नियमावली आदि।

इन पदों पर होनी है नियुक्ति : -स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक : लगभग 17 हजार पदों पर नियुक्ति के लिए परिणाम आना शुरू हो गया है। एक-दो माह में नियुक्ति पत्र वितरित होंगे। -प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति : जेपीएससी से लगभग 600 पदों पर नियुक्ति होनी है। -स्पेशल ब्रांच में 1012, उत्पाद में 518 सिपाहियों की बहाली होगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

2022 तक 20 लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिलाकर रोजगार : राज्य सरकार ने वर्ष 2022 तक चरणबद्ध ढंग से 20 लाख युवाओं का कौशल विकास कर उन्हें सरकारी या निजी क्षेत्रों में रोजगार दिलाने का लक्ष्य रखा है। इस क्रम में 10 जनवरी को प्रस्तावित ग्लोबल स्किल समिट में एक लाख युवाओं को रोजगार दिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसे लेकर लगातार प्लेसमेंट ड्राइव चलाए जा रहे हैं।

सक्षम बनाएगा कारीगर विश्वविद्यालय : राज्य सरकार ने कारीगर विश्वविद्यालय खोलने की घोषणा की है। इस विश्वविद्यालय में कौशल विकास से जुड़े पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे। उद्देश्य राज्य के युवाओं को उनके क्षेत्र में प्रशिक्षण देकर सक्षम बनाना है।

chat bot
आपका साथी