CM रघुवर दास का दावा, उज्ज्वला से बचने लगे पेड़, वन घनत्व व क्षेत्रफल बढ़ा Ranchi News

झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का सकारात्मक प्रभाव गिनाते हुए कहा कि राज्‍य में 33 फीसद के राष्ट्रीय औसत से अधिक 4 साल में 3.5% वन क्षेत्र बढ़ा है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sun, 23 Jun 2019 11:56 AM (IST) Updated:Sun, 23 Jun 2019 03:58 PM (IST)
CM रघुवर दास का दावा, उज्ज्वला से बचने लगे पेड़, वन घनत्व व क्षेत्रफल बढ़ा Ranchi News
CM रघुवर दास का दावा, उज्ज्वला से बचने लगे पेड़, वन घनत्व व क्षेत्रफल बढ़ा Ranchi News

रांची, राज्य ब्यूरो। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार तो हुआ ही है, प्रकृति और पर्यावरण का स्वास्थ्य भी सुधरने के संकेत मिलने लगे हैं। यही कारण है कि झारखंड में खाना बनाने के लिए जंगलों पर निर्भरता कम हुई और परिणाम के तौर पर वन घनत्व और क्षेत्रफल राष्ट्रीय औसत से अधिक हो गए हैं। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इसे योजना का सकारात्मक प्रभाव करार दिया है।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य में पिछले 4 वर्षों में वन क्षेत्र में लगभग साढ़े तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह बड़ी उपलब्धि है। राज्य के वन घनत्व और क्षेत्रफल में विस्तार हुआ है। झारखंड में वन क्षेत्र 33 फीसद के राष्ट्रीय औसत से अधिक हो गया है और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का यह सकारात्मक प्रभाव है। यह बातें मुख्यमंत्री ने झारखंड मंत्रालय में आयोजित राज्य 20 सूत्री समिति की बैठक में कहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वन क्षेत्रों में निरंतर वृद्धि होना झारखंड वासियों के लिए बड़ी उपलब्धि है। जिस प्रकार देश में सिकुड़ते वन क्षेत्र और राज्य के वन क्षेत्रों में कमी आई थी वह चिंता का विषय था। परंतु पिछले साढ़े चार वर्षों के सरकार और जनता के प्रयास से वन क्षेत्रों में हुई वृद्धि की रिपोर्ट अच्छी ख़बर लेकर आई है। 

 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना बनी सहायक
मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छी बात यह है कि राज्य के वृक्ष क्षेत्र तथा सघन वन क्षेत्र में 214 वर्ग किलोमीटर की वृद्धि हुई है।  कहा कि केंद्र सरकार की कई योजनाएं और खासकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ने झारखंड के वन सरंक्षण में अहम भूमिका निभाई है। केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में एलपीजी गैस चूल्हों का उपयोग बढ़ा है जिसके फलस्वरूप जलावन की लकड़ी के लिए जंगल को क्षति पहुंचना कम हुआ है। 

पर्यावरण संतुलन की दिशा में सकारात्मक पहल
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य में पौधरोपण के लिए व्यापक अभियान पिछले 4 वर्षों में चलाया गया। पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने के लिए मुख्यमंत्री जन वन योजना चलाई गई और इस योजना के लागू होने से पर्यावरण की दिशा में सकारात्मक परिणाम दिखे हैं। मुख्यमंत्री जन वन योजना के अंतर्गत वनाच्छादित क्षेत्रों को बढ़ाने की दिशा में बेहतरीन प्रयास हो रहे हैं। निजी भूमि पर भी पौधरोपण को बढ़ावा देकर किसानों की आय के साधन में वृद्धि के साथ-साथ राज्य के वन क्षेत्रों से दबाव को कम किया गया है।

अब सभी पंचायतों में होगी उज्ज्वला दीदी
राज्य के प्रत्येक गांव की प्रत्येक महिला तक उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन पहुंचाने के लक्ष्य को शत प्रतिशत हासिल करने के लिए राज्य सरकार प्रत्येक पंचायत में उज्ज्वला दीदी की नियुक्ति करेगी। शनिवार को झारखंड मंत्रालय में आयोजित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अधिकारियों को इस बाबत दिशा निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने सिंतबर तक राज्य की सभी महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन मुहैया कराने का टास्क सौंपा।

मुख्यमंत्री ने बैठक में मौजूद सभी 20 सूत्री जिला और प्रखंड के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष को निर्देश दिया कि अगले 10 दिनों के अंदर उज्ज्वला दीदी नियुक्त करें। इनके माध्यम से हमें 14 लाख नए एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लक्ष्य को प्राप्त करना है। नियुक्ति से पूर्व इस बात का ध्यान रहे कि बहुसंख्यक आदिवासी और दलित पंचायत में प्राथमिकता दलित और आदिवासी बहनों को मिलना चाहिए। बैठक में राज्य 20 सूत्री उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. सुनील कुमार वर्णवाल, खाद्य आपूर्ति सचिव अमिताभ कौशल, सभी जिला 20 सूत्री उपाध्यक्ष, प्रखंड के 20 सूत्री अध्यक्ष और उपाध्यक्ष और तेल कंपनियों के वरीय अधिकारी उपस्थित थे। 

29 लाख महिलाओं को मिला उज्ज्वला योजना का लाभ
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की 29 लाख महिलाओं को उज्ज्वला योजना का लाभ मिला है। 16 मई 2014 तक झारखंड में महज 27 प्रतिशत एलपीजी कनेक्शन थे, आज साढ़े चार वर्ष बाद यह आंकड़ा बढ़कर 82.6 प्रतिशत हो गया है। अब विस्तारित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना-2 के माध्यम से दो माह में 14 लाख महिलाओं को हमें इस योजना से लाभांवित कर राज्य को शत प्रतिशत आच्छादित करना है। बता दें कि शेष वंचित परिवारों तक एलपीजी कनेक्शन चूल्हे के साथ मुहैया कराने के लिए 150 करोड़ का बजटीय उपबंध किया गया है। 

जुलाई में 1002 पंचायतों में लगेगी उज्ज्वला पंचायत
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे राज्य में जुलाई माह में 1002 उज्ज्वला पंचायत (एलपीजी पंचायत) आयोजित होगी। पंचायत भवन या किसी अन्य स्थान पर शिविर लगाकर छूटे हुए लोगों को योजना से जोड़े। इस कार्य में तेल कंपनियों आप सभी की सहायता प्रदान करेंगी। जिला 20 सूत्री अध्यक्ष और उपाध्यक्ष इन सभी से समन्वय स्थापित कर कार्य करें। 

गरीबों के प्रति समर्पित सरकार, हर वर्ग को मिला सम्मान
राज्य 20 सूत्री उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार गरीबों के विकास के लिए समर्पित हैं। प्रधानमंत्री उच्जवला योजना के  संचालन में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में वर्ष 2015 से अब तक राज्य में 29 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है। कहा, वंचित 14 लाख परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराने के लिए 20 सूत्री से जुड़े सभी पदाधिकारी मिशन मोड में कार्य शुरू करें। मुख्यमंत्री ने एलपीजी गैस सिलेंडर के साथ-साथ पहली रिफिल और चूल्हा भी उपभोक्ताओं को निशुल्क दिया है। इसकी जानकारी जन-जन तक पहुंचाएं कि झारखंड ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य है। 

तेल कंपनी और राज्य 20 सूत्री समिति समन्वय स्थापित कर लक्ष्य को पूरा करें
खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव डॉ अमिताभ कौशल ने कहा कि राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 14 लाख वंचित परिवारों को एलपीजी कनेक्शन का लक्ष्य जिलावार उपलब्ध कराया गया है। इस लक्ष्य को पूरा करने में उज्ज्वला पंचायत की भूमिका महत्वपूर्ण है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी