72 घटे में सभी जिलों में उपलब्ध कराएं बीज : बादल

राची कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल ने ऐसे जिले जहा अभी तक बीज का वितरण शुरू नहीं हुआ है वहा अगले 72 घटों के भीतर किसानों को बीज मुहैया कराने का निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Jun 2020 01:46 AM (IST) Updated:Wed, 17 Jun 2020 01:46 AM (IST)
72 घटे में सभी जिलों में उपलब्ध कराएं बीज : बादल
72 घटे में सभी जिलों में उपलब्ध कराएं बीज : बादल

राची : कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल ने ऐसे जिले जहा अभी तक बीज का वितरण शुरू नहीं हुआ है, वहा अगले 72 घटों के भीतर किसानों को बीज मुहैया कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने इस संदर्भ में संबंधित जिलों के उपायुक्तों के साथ-साथ निबंधक सहयोग समिति को निर्देश दिया है। मंगलवार को मीडिया से बातचीत में उन्होंने इस बात की जानकारी दी।

कृषि मंत्री ने स्वीकारा कि लोहरदगा, कोडरमा, पलामू समेत कुछ अन्य जिलों में समय से ड्राफ्ट उपलब्ध न कराए जाने के कारण बीज वितरण में कुछ समस्या देखी जा रही है। इसे दूर करने को लेकर दिशा-निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा राज्य सरकार का सारा फोकस किसानों और प्रवासी मजदूरों पर है। कृषि के क्षेत्र में कैसे किसानों को आत्मनिर्भर बनाया जाए, इस दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। कृषि नीति और कृषि निर्यात नीति बनाई जा रही है। कोशिश है कि झारखंड के किसानों के उत्पाद निर्यात हों। प्रवासी श्रमिकों को भी कोऑपरेटिव के माध्यम से कृषि कार्यो से जोड़ने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग ग्रामीण विकास विभाग से भी समन्वय स्थापित कर कार्य कर रहा है। सोमवार को 50 हजार सखी मंडल को 75 करोड़ रुपये प्रति की राशि मुहैया कराई गई है।

--------- 15 दिनों तक दो पहिया वाहनों की होगी चेकिंग, नक्सल विरोधी अभियान भी होगा तेज

रांची : डीजीपी एमवी राव ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि राज्य में दो पहिया वाहनों की चेकिंग तेज होगी। इसमें परिवहन के अधिकारी व दंडाधिकारी की भी मदद ली जाएगी। यह अभियान 15 दिनों का होगा, इसमें चोरी के वाहन सहित मोटरसाइकिलों का सत्यापन भी होगा। इससे छिनतई सहित अन्य आपराधिक वारदातों को नियंत्रित करने में सहुलियत होगी।

डीजीपी ने कहा कि अपराध के लिए अपराधी सबसे ज्यादा दो पहिया वाहनों का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए विशेष चेकिंग अभियान चलाने का प्लान बना है। इसी तरह नक्सल क्षेत्रों में भी पुलिस की दबिश बढ़ेगी। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी एक महीने तक एंटी नक्सल अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कोरोना महामारी को देखते हुए राज्य की जनता से अपील की है कि वे मास्क पहनकर ही घर से निकलें। अगर मास्क नहीं है, तो वे कपड़ा से मुंह व नाक ढककर निकलें। कोशिश करें कि अपने घर में ही रहें और विशेष परिस्थिति में ही घर से बाहर निकलें।

---------------

chat bot
आपका साथी