कोरोना काल में बढ़ी रेलवे की आमदनी, यात्रियों से वसूले 1.40 करोड़ रुपये; जानिए पूरा मामला

कोरोना के इस दौर में रेलवे की आमदनी में कमी नहीं आयी है। धनबाद रेल मंडल ने अगस्त माह में धनबाद से पहाड़पुर और सीआइसी सेक्सन के विभिन्न ट्रेनों और स्टेशनों पर बिना टिकट यात्रा कर रहे 24 हजार 829 यात्रियों से 1 करोड़ से अधिक का जुर्माना वसूला है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 04:53 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 04:53 PM (IST)
कोरोना काल में बढ़ी रेलवे की आमदनी, यात्रियों से वसूले 1.40 करोड़ रुपये; जानिए पूरा मामला
कोरोना काल में बढ़ी रेलवे की आमदनी, यात्रियों से वसूले 1.40 करोड़ रुपये। जागरण

झुमरीतिलैया (कोडरमा), संस। बंदी के इस दौर में रेलवे की आमदनी में कमी नहीं आयी है। धनबाद रेल मंडल ने अगस्त माह में धनबाद से पहाड़पुर और सीआइसी सेक्सन के विभिन्न ट्रेनों और स्टेशनों पर बिना टिकट यात्रा कर रहे 24 हजार 829 यात्रियों से 1 करोड़ 40 लाख 75 हजार 785 रुपए का जुर्माना वसूला गया। इसकी जानकारी धनबाद रेल मंडल के पीआरओ पी के मिश्रा ने दूरभाष पर दी। उन्होंने बताया की अभियान निरंतर जारी रहेगा। कोडरमा के सीटीआई (टीटी) एसएस प्रसाद ने बताया की कोडरमा स्क्वॉयड ने हजारीबाग रोड से पहाड़पुर के बीच लगभग आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों और प्लेटफार्मों पर 2281 यात्रियों से 764570 रुपए का जुर्माना वसूला गया। रेलवे ने राजस्व बढ़ाने के लिए अभियान छेड़ रखा है।

वहीं रेलवे अब चेकिंग के दौरान ऑन लाइन जुर्माने के भुगतान की राशि वसूल रही है और टीटीई को पीओएस मशीन भी उपलब्ध कराया है। बताते चलें की कोरोना काल के बाद से पटरी पर 70 फीसद ही ट्रेनें लौटी है और पूरे सप्ताह चलने वाली ट्रेनों के फेरे भी घटाए गए है। वहीं कई ट्रेनों का ठहराव भी वापस लिया गया है। इसमें कोडरमा स्टेशन पर रुकने वाली 02307/08 हावड़ा जोधपुर एक्सप्रेस 1 जुलाई 2020 से बंद है। कोडरमा के यात्री राजस्थान और हावड़ा जाने के लिए गया या धनबाद पहुंचकर सफर के लिए ट्रेन पकड़ते है। रेलवे कोविड स्पेशल के नाम पर सामान्य बोगियों में भी आरक्षण अनिवार्य कर दिया गया है।

ऐसे में यात्रियों की जेब पर अधिक बोझ पड़ने के साथ सभी तरह की रियायतें समाप्त होने से परेशानी बढ़ी है। कोडरमा से गझंडी, बरही और कोवार में चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों में 10 के बजाय भाड़ा 30 रुपए लगभग 3 गुना कर दिया गया है। इसके बावजूद भी बेटिकट यात्रियों की संख्या कम नहीं हो रही है। ऐसे में रेलवे को दोनों ओर से बल्ले बल्ले है। कोडरमा से खुलने वाली कोडरमा बरकाकाना तथा कोडरमा मधुपुर पैसेंजर ट्रेन को प्रतिदिन दो फेरों के परिचालन के बजाय एक फेरों में चला रही है।

chat bot
आपका साथी