भारत के हौसले को नहीं डिगा सकी बारिश, शानदार जीत

भारत-आस्ट्रेलिया का टी-20 मुकाबला बारिश के कारण लगभग एक घंटे तक बाधित रहा।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Sun, 08 Oct 2017 10:17 AM (IST) Updated:Sun, 08 Oct 2017 10:17 AM (IST)
भारत के हौसले को नहीं डिगा सकी बारिश, शानदार जीत
भारत के हौसले को नहीं डिगा सकी बारिश, शानदार जीत

संजीव रंजन, रांची। बारिश भी भारतीय टीम की जीत की लय नहीं तोड़ पाई। जेएससीए स्टेडिमय में शनिवार को भारत-आस्ट्रेलिया का टी-20 मुकाबला बारिश के कारण लगभग एक घंटे तक बाधित रहा। बारिश रुकने के बाद भारतीय बल्लेबाज जमकर बरसे और टीम को आसान जीत दिला दी।

पहले खेलते हुए आस्ट्रेलियाई टीम 18.4 ओवरों में 118 रन बना पाई थी कि बारिश के कारण उनकी पारी समाप्त कर दी गई। एक घंटे बाद जब मैच शुरू हुआ तो भारत को डकवर्थ लुइस नियम के तहत छह ओवरों में 48 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला। भारत ने यह लक्ष्य एक विकेट खोकर 5.3 ओवर में हासिल कर लिया। शिखर धवन 15 व विराट कोहली 22 रन बनाकर नाबाद रहे।

पहली गेंद पर चौका
भारतीय पारी की शुरुआत रोहित शर्मा व वापसी कर रहे शिखर धवन ने की। रोहित ने अपना पहला टी-20 मुकाबला खेल रहे बेहरनडर्फ की गेंद को सीमा रेखा से बाहर भेज अपनी मंशा स्पष्ट कर दी। लेकिन अगले ही ओवर में वे बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में कूल्टर नील की गेंद पर 11 रन बनाकर बोल्ड हो गए। इसके बाद शिखर धवन का साथ देने आये कप्तान विराट कोहली ने तेजी से रन बनाते हुए छठे ओवर में गेंदबाजी कर रहे कूल्टर नील की गेंद को सीमा रेखा से बाहर भेज कर टीम को जीत दिला दी। इस जीत के साथ ही भारत तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गया।

बारिश के पहले कुलदीप व बुमराह बरसे
इससे पहले आस्ट्रेलियाई पारी में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह व स्पिन गेंदबाज कुलदीप सिंह मेहमान बल्लेबाजों पर बरसे। इन दोनों के उम्दा प्रदर्शन के कारण आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज खुल कर नहीं खेल सके और रन बनाने के लिए संघर्ष करते रहे। एरोन फिंच ने सर्वाधिक 42 रनों की पारी खेली। पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण पिच थोड़ी धीमी होने के कारण आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को शाट खेलने में परेशानी हुई।

मैच शुरू होने से पहले ही लगा आस्ट्रेलिया को झटका
मैच के पहले ही मेहमान टीम को उस समय बड़ा झटका लगा जब टीम के नियमित कप्तान स्टीव स्मिथ चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए। उनकी जगह डेविड वार्नर को कप्तानी का दायित्व सौंपा गया।

भुवनेश्वर ने दिलाई पहली सफलता
आस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत वार्नर व फिंच ने की। वार्नर ने तेज शुरुआत करते हुए पहले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर दो चौके जड़ दिए। लेकिन स्विंग के इस सुल्तान ने शानदार वापसी करते हुए ओवर की पांचवीं गेंद पर वार्नर की गिल्लियां बिखेर दीं। इसके बाद मैक्सवेल के साथ फिंच ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने तेज बल्लेबाजी की। विशेषकर फिंच ज्यादा आक्रामक रहे। दोनों ने 5.4 ओवर में 47 रनों की भागीदारी निभाई। भारत के लिए खतरनाक बनते जा रही इस जोड़ी को चहल ने तोड़ा। गेंद को सीमा रेखा के बाहर भेजने के क्रम म मैक्सवेल 16 रन बनाकर बुमराह के हाथों लपके गए।

कुलदीप के दबाव से नहीं उबर पाये कंगारू
आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर कुलदीप यादव का खौफ एक बार फिर नजर आया। कुलदीप के आते ही अच्छी बल्लेबाजी कर रहे फिंच की एकाग्रता भंग हुई और वे कुलदीप की गेंद पर बोल्ड हो गए। फिंच ने 30 गेंदों पर चार चौके व एक छक्के की मदद से 42 रनों की पारी खेली। 76 रन पर फिंच का विकेट गिरने के बाद मेहमान टीम के बल्लेबाज दबाव में आ गए और उसके बल्लेबाज नियमित अंतराल पर आउट होते चले गए। कुलदीप ने चार ओवरों में 16 रन देकर दो विकेट लिए।

बुमराह ने दिया दोहरा झटका
17वें ओवर में तेज गेंदबाज बुमराह ने पेन व कूल्टर नील का विकेट लेकर आस्ट्रेलियाई टीम को सकते में ला दिया । 18वें ओवर में बारिश होने लगी।

होमग्राउंड पर टीम इंडिया का चौका
इस जीत के साथ ही भारतीय टीम घरेलू घरती पर आस्ट्रेलियाई टीम को लगातार चौथे मैच में पराजित करने में सफल रही। वहीं, जेएससीए ग्राउंड में पहली बार कंगारुओं को पछाडऩे में सफल रही। जेएससीए स्टेडियम में भारत-आस्ट्रेलिया के बीच तीन मुकाबले हुए। पहला मुकाबला वनडे में 2013 में हुआ था, यह मैच बारिश के कारण रद हो गया। इस साल के प्रारंभ में भारत-आस्ट्रेलिया के बीच यहां खेला गया टेस्ट मैच ड्रा रहा। रांची में तीसरी भिडंत टी-20 मुकाबले में हुई। इस मैच में भी बारिश ने बाधा डाली लेकिन भारतीय जीत की राह में रोड़ा नहीं बन सकी।

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान से आई गीता को झारखंड के विजय ने बताया अपनी बेटी

 

chat bot
आपका साथी