10वी, 12वीं के अंकों से संतुष्ट नहीं तो आज से करें आवेदन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं में मार्किंग से असंतुष्ट परीक्षार्थी शुक्रवार से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Jun 2018 07:56 AM (IST) Updated:Fri, 01 Jun 2018 07:56 AM (IST)
10वी, 12वीं के अंकों से संतुष्ट नहीं तो आज से करें आवेदन
10वी, 12वीं के अंकों से संतुष्ट नहीं तो आज से करें आवेदन

पटना : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं में मार्किंग से असंतुष्ट परीक्षार्थियों से शुक्रवार से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करेगा। परीक्षार्थी को संतुष्ट करने के लिए बोर्ड तीन चरणों में शिकायतों पर कार्रवाई करेगा। पहले चरण में एक से पांच जून तक मा‌र्क्स के वेरिफिकेशन के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इससे संतुष्ट नहीं होने पर परीक्षार्थी 15 और 16 जून को उत्तरपुस्तिका की फोटो कॉपी के लिए आवेदन करेंगे। उत्तरपुस्तिका में किसी तरह की त्रुटि होने की स्थिति में 21 और 22 जून को री-इवैल्यूएशन के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। री-इवैल्यूएशन के लिए उन्हीं परीक्षार्थियों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे जिन्होंने मा‌र्क्स वेरिफिकेशन के लिए आवेदन किया होगा। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। प्रत्येक चरण में परीक्षार्थियों को आवेदन के साथ अलग-अलग शुल्क जमा करना होगा।

वेबसाइट से मिलेगी अंक में परिवर्तन की जानकारी :

मा‌र्क्स वेरिफिकेशन के लिए परीक्षार्थियों को सीबीएसई की वेबसाइट (www.ष्ढ्डह्यद्ग.द्बठ्ठ) पर आवेदन करना होगा। प्रति विषय 500 रुपये शुल्क के तौर पर सात जून तक जमा करने होंगे। रिजल्ट में किसी तरह के परिवर्तन की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। इसके साथ-साथ जिन परीक्षार्थियों के अंक में परिवर्तन होगा उन्हें स्पीड पोस्ट से भी जानकारी दी जाएगी। जिनके अंक में परिवर्तन नहीं होगा, उन्हें स्पीड पोस्ट से जानकारी नहीं दी जाएगी। आवेदन पूरी तरह से भरे नहीं होने तथा शुल्क जमा नहीं करने की स्थिति में वेरिफिकेशन नहीं होगा।

प्रति कॉपी देने होंगे 500 और 700 रुपये :

मा‌र्क्स वेरिफिकेशन से संतुष्ट नहीं होने पर परीक्षार्थी उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी के लिए आवेदन करेंगे। 10वीं के परीक्षार्थी को प्रति कॉपी शुल्क के तौर पर 500 रुपये तथा 12वीं के छात्र को 700 रुपये जमा करने होंगे। किसी प्रश्न के जवाब में दुविधा की स्थिति में सीबीएसई की एक्सपर्ट टीम का निर्णय ही अंतिम होगा। शुल्क 18 जून तक स्वीकार किए जाएंगे।

थ्योरी से जुड़े प्रश्नों का ही होगा दोबारा मूल्यांकन :

री-इवैल्यूएशन के लिए उन्हीं परीक्षार्थियों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे, जिन्होंने उत्तरपुस्तिका की फोटो कॉपी के लिए आवेदन किया होगा। सीबीएसई के अनुसार थ्योरी बेस्ड प्रश्नों का ही दोबारा मूल्यांकन होगा। प्रति प्रश्न परीक्षार्थियों को 100 रुपये जमा कराने होंगे। री-इवैल्यूएशन के पहले बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध मार्किंग पैटर्न को जानने की सलाह सीबीएसई ने परीक्षार्थियों को दी है। बोर्ड विशेषज्ञ द्वारा दी गई मार्किंग ही अंतिम होगी। अंक में किसी तरह के परिवर्तन होने की स्थिति में मा‌र्क्सशीट को वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा। साथ ही स्पीड पोस्ट के माध्यम से भी परीक्षार्थियों को जानकारी दी जाएगी। री-इवैल्यूएशन के लिए शुल्क 25 जून तक स्वीकार किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी