झारखंड के इस IAS को 100 के बदले मिले 104 अंक, ट्रंप के सलाहकार ने कहा 'विलक्षण'; जानिए

आइएएस एसोसिएशन ने ट्वीट कर बताया कि यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से स्टैटिस्टिकस कोर्स में 104.44 प्रतिशत अंक हासिल कर आइएएस मनीष रंजन ने कीर्तिमान रच दिया है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Tue, 09 Jul 2019 08:20 AM (IST) Updated:Tue, 09 Jul 2019 08:20 AM (IST)
झारखंड के इस IAS को 100 के बदले मिले 104 अंक, ट्रंप के सलाहकार ने कहा 'विलक्षण'; जानिए
झारखंड के इस IAS को 100 के बदले मिले 104 अंक, ट्रंप के सलाहकार ने कहा 'विलक्षण'; जानिए

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी मनीष रंजन ने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से इंफ्रेंटल स्टैटिस्टिकस कोर्स में 104.4 प्रतिशत अंक हासिल करने का कीर्तिमान बनाया है। इक्नोमैट्रिक्स के प्रोफेसर रैकर जॉनसन ने इन्हें एक्सट्राओडिनरी प्रदर्शन के लिए 104 फीसद अंक दिए हैं। अमेरिका में कुछ प्रोफेशनल कोर्स में किसी पेपर में बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन करने पर सौ से अधिक प्रतिशत अंक देने का अधिकार प्रोफेसर को रहता है। प्रो. जॉनसन अमेरिका के राष्ट्रपति के सलाहकारों में शामिल हैं।

मनीष रंजन की इस उपलब्धि की चर्चा जहां ब्यूरोक्रेसी में है। आइएएस एसोसिएशन ने इस युवा अधिकारी की मुक्त कंठ से प्रशंसा की है। मनीष रंजन 2002 बैच के आइएएस अधिकारी हैं। वे राज्य के अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं। आइएएस एसोसिएशन ने ट्वीट में लिखा है-कुछ अधिकारी उम्मीद से आगे जाकर प्रदर्शन करते हैं जबकि कुछ असंभव को संभव कर दिखाते हैं।

मनीष रंजन की शानदार शैक्षणिक पृष्ठभूमि रही है। उन्होंने 1996 में दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से समाज विज्ञान और अर्थशास्त्र में स्नातक किया। वे मास्टर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के साथ-साथ रूरल मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा भी है। उन्होंने यह कोर्स इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट, आणंद (गुजरात) से किया था। 1998 में उन्होंने नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड (एनडीडीबी) ज्वाइन किया था। इसके बाद उन्होंने 2002 में भारतीय प्रशासनिक सेवा ज्वाइन की। वे सिविल सेवा परीक्षा के टॉपर्स में शामिल थे।

chat bot
आपका साथी