'आयुष्मान भारत' के लिए आज स्पेशल कैबिनेट

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना 'आयुष्मान भारत' को राज्य में मुख्यमंत्री स्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Aug 2018 09:28 AM (IST) Updated:Fri, 24 Aug 2018 09:28 AM (IST)
'आयुष्मान भारत' के लिए आज स्पेशल कैबिनेट
'आयुष्मान भारत' के लिए आज स्पेशल कैबिनेट

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना 'आयुष्मान भारत' को राज्य में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ समाहित कर लागू किया जाएगा। इस योजना की स्वीकृति के लिए शुक्रवार को राज्य मंत्रिपरिषद की विशेष बैठक होगी। शुक्रवार को ही सबसे पहले इसपर विकास आयुक्त की अध्यक्षता वाली योजना प्राधिकृत समिति की मंजूरी ली जाएगी। इसके बाद इसपर राज्य मंत्रिपरिषद की स्वीकृति ली जाएगी।

इधर, गुरुवार को इस योजना को मूर्त रूप देने को लेकर दो अलग-अलग बैठकें हुई। पहली बैठक स्वास्थ्य सचिव निधि खरे तो दूसरी बैठक विकास आयुक्त की अध्यक्षता में हुई। बता दें कि राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू करने को लेकर राज्य सरकार पहले ही केंद्र के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर कर चुकी है। इस योजना के तहत 57 लाख लाभुक परिवारों को सूचीबद्ध अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज होगा। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर 25 सितंबर को इस योजना की लांचिंग होगी।

अबतक की तैयारी के अनुसार प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत प्रदेश के 25 लाख परिवारों को पांच लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए केंद्र से राशि मिलेगी, जबकि शेष 32 लाख परिवारों को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना से उसी दर पर लाभ मिल सकेगा। बता दें कि इस योजना के दूसरे कंपोनेंट के रूप में 4,340 चयनित स्वास्थ्य उपकेंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में अपग्रेड किया जाएगा। इन केंद्रों पर लोगों को बारह तरह की चिकित्सा सेवाएं मिल सकेंगी। झारखंड सरकार ने 2020 तक चरणबद्ध ढंग से इन स्वास्थ्य केंद्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में अपग्रेड करने का निर्णय लिया है। इस साल 776 केंद्रों को अपग्रेड करने का लक्ष्य है, जबकि 12 केंद्र अपग्रेड किए जा चुके हैं।

इन्हें मिलेगा योजना का लाभ

ग्रामीण क्षेत्र : जिस परिवार के पास केवल एक कमरे का कच्चा मकान है। जिस परिवार के पास 16 से 59 वर्ष कोई वयस्क नहीं है। महिला प्रधान परिवार, जिसमें कोई वयस्क पुरुष नहीं है। दिव्यांग सदस्य जिसके परिवार में कोई सक्षम वयस्क नहीं है। एससी या एसटी परिवार। भूमिहीन।

शहरी क्षेत्र : कचरा चुनने वाले, भिखारी, डोमेस्टिक वर्कर, स्ट्रीट वेंडर, हॉकर, प्लंबर, रेजा-कुली, टेलर, ड्राइवर, खलासी, रिक्शा चालक, दुकानों में काम करनेवाले, इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, धोबी, चौकीदार आदि।

आज दिनभर समीक्षा बैठक करेंगे सीएम

मुख्यमंत्री रघुवर दास शुक्रवार को दिनभर विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करेंगे। वे उत्पाद एवं मद्य निषेध, परिवहन, वाणिज्यकर, खान एवं भूतत्व विभाग की समीक्षा करेंगे। इससे पूर्व होटल बीएनआर चाणक्या में विद्युत नियामक आयोग द्वारा आयोजित फोरम ऑफ रेगुलेटर की बैठक में भी भाग लेंगे। सीएम चार बजे कोयला सचिव इंद्रजीत सिंह के साथ बैठक भी करेंगे।

chat bot
आपका साथी