Hindalco Accident: हादसे के नौ माह बाद मुरी प्लांट होगा शुरू, सरकार ने दे दी है अनुमति

रांची के हिंडाल्को एल्युमीनियम प्लांट को झारखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सीटीओ दे दिया है। जिसके बाद कंपनी जल्दी ही शुरू हो जाएगी।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Wed, 04 Dec 2019 11:05 AM (IST) Updated:Wed, 04 Dec 2019 11:05 AM (IST)
Hindalco Accident: हादसे के नौ माह बाद मुरी प्लांट होगा शुरू, सरकार ने दे दी है अनुमति
Hindalco Accident: हादसे के नौ माह बाद मुरी प्लांट होगा शुरू, सरकार ने दे दी है अनुमति

रांची, राज्य ब्यूरो। हादसे के करीब नौ माह बाद मुरी स्थित हिंडाल्को एल्युमीनियम प्लांट के संचालन के लिए झारखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की हरी झंडी मिल गई है। मुरी के यूनिट हेड नित्यानंद राय ने बताया कि झारखंड प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने प्लांट के संचालन के लिए सीटीओ (कंसेंट टू ऑपरेट) दे दिया है। इसके बाद कंपनी की ओर से प्लांट को चालू करने की कवायद शुरू कर दी गई है।

बता दें कि नौ अप्रैल 2019 को प्लांट के तालाब की दीवार टूट गई थी। इसके चलते सारा कचरा आसपास के क्षेत्र में फैल गया था। हादसा होने के बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सीटीओ वापस ले लिया था, जिसके बाद प्लांट बंद कर दिया गया था। राज्य सरकार ने आयुक्त की अध्यक्षता में इस घटना की जांच कराई थी। आयुक्त की जांच रिपोर्ट में कंपनी को क्लीनचिट भी दिया गया।

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि प्लांट टीम ने हादसे के बाद पर्यावरण संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं। इसके तहत हाइड्रो सीडिंग तकनीक का उपयोग करते हुए भविष्य में बारिश के कारण तालाब के कटान रोकने और टूटे हुए हिस्से को हरा-भरा बनाया गया है, ताकि भविष्य में ऐसा कोई हादसा नहीं हो। इसके अलावा, आसपास के क्षेत्रों के पानी और नदी के प्रदूषण को रोकने के लिए बने नालों को प्रभावित क्षेत्रों से अलग कर दिया गया है। कंपनी की ओर से मुरी प्लांट के आसपास बिजली, पेयजल, चिकित्सा शिविर, सड़क की मरम्मत और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैैं।

chat bot
आपका साथी