Railway News: रेलवे की बड़ी राहत, होली में ये 5 महत्‍वपूर्ण ट्रेनें चलेंगी, कंफर्म टिकट; जानें विस्‍तार से

Indian Railways News भारतीय रेल ट्रेन नंबर 12817 व 12818 हटिया आनंद विहार एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 18611 व 18612 रांची मंडुआडीह एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 18631 व 18632 रांची अजमेर एक्सप्रेस वाया मंडुवाडीह ट्रेन नंबर 18637 व 18632 हटिया बेंगलुरु कैंट एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 18639 व 18640 रांची आरा एक्सप्रेस चलाएगी।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Thu, 18 Mar 2021 04:51 AM (IST) Updated:Fri, 19 Mar 2021 05:46 PM (IST)
Railway News: रेलवे की बड़ी राहत, होली में ये 5 महत्‍वपूर्ण ट्रेनें चलेंगी, कंफर्म टिकट; जानें विस्‍तार से
Indian Railways News: भारतीय रेल यात्री सुविधाओं के लिए ये 5 महत्‍वपूर्ण ट्रेनें चलाने जा रही है।

रांची, जेएनएन। Indian Railways News त्‍योहार को देखते हुए भारतीय रेल यात्रियों की सुविधाओं के लिए ये 5 महत्‍वपूर्ण ट्रेनें चलाने जा रही है। इसके साथ ही होली महापर्व को लेकर भारतीय रेल ने कई स्‍पेशल ट्रेनें चलाने का एलान किया है। बिहार, झारखंड, बंगाल और उत्‍तर प्रदेश की ओर जाने वाली ये गाड़‍ियां इसी हफ्ते से शुरू की जा रही हैं। ये ट्रेनें होली स्‍पेशल के तौर पर चलेंगी। तमाम ट्रेनों को पूर्ववत चलाने में जुटी रेलवे ने फिर से ट्रेनयात्रियों को बड़ी राहत दी है। एक साथ 5 महत्‍वपूर्ण ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इससे होली पर घर-बाहर आने-जाने वाले यात्रियों की मुश्किलें कम होंगी। इन सभी ट्रेनों के रैक तैयार कर लिए गए हैं।

इधर, रेलवे बोर्ड से 5 ट्रेनों को चलाने की अनुमति मांगी गई है। बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही आज-कल में इन ट्रेनों को दौड़ाने की योजना है। जो महत्‍वपूर्ण ट्रेनें चलाई जा रही हैं, उनमें ट्रेन नंबर 12817 व 12818 हटिया - आनंद विहार एक्सप्रेस, ट्रेन नंबर 18611 व 18612 रांची - मंडुआडीह एक्सप्रेस, ट्रेन नंबर 18631 व 18632 रांची - अजमेर एक्सप्रेस वाया मंडुवाडीह, ट्रेन नंबर 18637 व 18632 हटिया - बेंगलुरु कैंट एक्सप्रेस और ट्रेन नंबर 18639 व 18640 रांची - आरा एक्सप्रेस शामिल हैं। तैयारी के मुताबिक हटिया आनंद विहार एक्सप्रेस के तीन रैक में 22 कोच लगाए गए हैं। रांची मंडुवाडीह एक्सप्रेस के दो रैक में 13 कोच लगे हैं। रांची अजमेर एक्सप्रेस के एक रैक में 19 कोच लगाए गए हैं। रांची आरा एक्सप्रेस के एक रैक में 14 कोच जोड़े गए हैं।

महत्‍वपूर्ण ट्रेनों को प्राथमिकता

दक्षिण पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एस घोष ने बताया कि यात्री सुविधाओं को देखते हुए होली के पहले रांची व हटिया से पांच जोड़ी ट्रेनें चलाई ज रही हैं। दक्षिण पूर्व जोन में इन ट्रेनों का परिचालन शुरू करने को लेकर रेलवे बोर्ड से अनुमति मांगी है। रेलवे बोर्ड का आदेश मिलते ही ये ट्रेनें चलेंगी। इन ट्रेनों में हटिया आनंद विहार एक्सप्रेस, रांची मंडुवाडीह एक्सप्रेस, रांची अजमेर एक्सप्रेस, हटिया बेंगलुरु कैंट एक्सप्रेस और रांची आरा एक्सप्रेस शामिल हैं। रेल अधिकारी आशीष भाटिया ने बताया कि महत्‍वपूर्ण ट्रेनों को प्राथमिकता के आधार पर रेलवे बोर्ड ने चलाने की अनुमति दी है। रेल परिचालन सामान्‍य करने के लिहाज से ट्रेनों के रैक तैयार रखने के निर्देश दिए हैं।

28-29 मार्च को होली, ट्रेनाें में भारी भीड़

होली में लोग आसानी से अपने घर जा सकें, इसके लिए रेलवे एक साथ 5 ट्रेनों को चलाने की प्रक्रिया में जुटा हुआ है। एक-दो दिनों में इन ट्रेनों के परिचालन की अनुमति मिलते ही रांची व हटिया रेलवे स्टेशनों से परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। रेल अधिकारी ने बताया कि ट्रेनों का परिचालन सामान्य करने से पहले हम देख रहे हैं कि कौन-कौन सी ट्रेनें कितनी महत्वपूर्ण हैं। इन्‍हें प्राथमिकता के आधार पर चलाया जा रहा है। रेलवे बोर्ड ने उन ट्रेनों की सूची मांगी थी, जिन्हें होली के पहले चलाया जाना है। चीफ पैसेंजर ट्रांसपोर्टेशन मैनेजर आशीष भाटिया ने रांची रेल मंडल के इन पांच महत्‍वपूर्ण ट्रेनों की सूची भेज दी, जिस पर रेलवे बोर्ड ने इन्‍हें पूरी तरह तैयार रखने को कहा है। बताया गया है कि ये पांच जोड़ी ट्रेनें चलने को तैयार हैं।

कई ट्रेनों को मिला अवधि विस्‍तार

रेलवे ने कई ट्रेनों को अवधि विस्तार दे दिया है। इनमें रांची और हटिया से चलने वाली हटिया यशवंतपुर अब 22 जून तक चलेगी। यशवंतपुर से हटिया जाने वाली स्पेशल ट्रेन 24 जून तक चलेगी। हटिया एलटीटी स्पेशल ट्रेन अब 25 जून तक चलेगी। एलटीटी से हटिया आने वाली ट्रेन 27 जून तक चलेगी। हटिया पूर्णिया कोर्ट हटिया स्पेशल ट्रेन को 29 जून तक चलाने का फैसला लिया गया है। हटिया इस्लामपुर स्पेशल ट्रेन 30 जून, इस्लामपुर हटिया स्पेशल ट्रेन 3 जुलाई तक चलेगी। रांची हावड़ा रांची स्पेशल ट्रेन को 30 जून तक विस्‍तार दिया गया है।

यात्रियों के दावों का त्वरित निस्तारण के लिए कोलकाता में लोकअदालत

यात्रियों के दावों का त्वरित निस्तारण के लिए दक्षिण पूर्व रेलवे में पहली लोक अदालत शुरू की गई है। इसका उद्घाटन मंगलवार को महाप्रबंधक संजय कुमार मोहंती ने किया। इस मौके पर महाप्रबंधक संजय कुमार मोहंती ने बताया कि लोक अदालत का मकसद यात्रियों को त्वरित न्याय देना है। लोक अदालत में ट्रेन दुर्घटना में मृत या घायल लोगों के परिजन क्षतिपूर्ति भुगतान के लिए दावा कर सकते हैं। अगर किसी यात्री का ट्रेन में सामान क्षतिग्रस्त हो गया है या गायब हो गया है तो ऐसे यात्री भी लोक अदालत में अपना दावा पेश कर सकते हैं। लोक अदालत 18 मार्च तक चलेगी।

होली को लेकर आरपीएफ अलर्ट, रेलवे स्टेशनों पर चलाया गया चेकिंग अभियान

होली के त्यौहार को लेकर आरपीएफ को अलर्ट कर दिया गया है। आरपीएफ ने शुक्रवार को मुरी रेलवे स्टेशन पर चेकिंग अभियान चलाया। मुरी पहुंचने वाली सभी ट्रेनों पर आरपीएफ के जवान चढ़े और सामान की चेकिंग की। यही नहीं रेलवे स्टेशन पर भी डॉग स्क्वाड के साथ चेकिंग की गई। रेल यात्रियों को जागरूक भी किया गया। रेलवे स्टेशन पर पार्सल ऑफिस, पैसेंजर एरिया प्लेटफार्म आदि इलाके की सघन चेकिंग भी की गई।

आने जाने वाली ट्रेनों को सैनिटाइज भी किया गया। प्लेटफार्म पर अनाउंसमेंट करके यात्रियों को बताया गया कि अगर कोई उन्हें ट्रेन पर कोई खाने पीने की चीज दे तो उसे ना लें। सभी संदिग्ध वस्तुओं से दूरी बनाए रखें। ट्रैक पर किसी भी तरह की सेल्फी लेने की कोशिश न करें और चलती हुई ट्रेन पर दौड़ कर ना चढ़ें।

महिला कल्याण संगठन ने दिव्यांग बच्चों और शिशु आश्रम में किया सामग्री का वितरण

दक्षिण पूर्व रेलवे महिला कल्याण संगठन सर्वो की रांची मंडल की शाखा ने अरगोड़ा स्थित दिव्यांग बच्चों के व्यवसायिक प्रशिक्षण केंद्र कोशिश में प्लास्टिक की चेयर, टेबल और मिठाई के पैकेट्स का वितरण किया। यह वितरण कार्य सर्वो की अध्यक्षा रूबी अंबस्ट के द्वारा किया गया। सर्वो की अध्यक्षा ने हरमू इलाके के किशोर गंज स्थित आंचल शिशु आश्रम में भी बेडशीट, बच्चों के लिए चॉकलेट और मिठाई के पैकेट बांटे।

सर्वो की रांची शाखा रांची और इसके आसपास शैक्षणिक सामाजिक और सांस्कृतिक विकास के साथ-साथ दिव्यांग बच्चों, वृद्ध आश्रम, अनाथालय और गरीबों के कल्याण के काम करती रहती है। वितरण कार्यक्रम के मौके पर सर्वो की उपाध्यक्षा अनुपमा पंडित, पायल पल्लवी के अलावा सदस्य नलिनी, सोमादास, नीतू सिंह, स्वाति, आनंद, बबीता तिवारी आदि भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी