जेपीएससी की परीक्षा में सामान्य अध्ययन टफ, ब्रांच पेपर ने दी राहत

राजधानी रांची में रविवार को 72 केंद्रों पर जेपीएससी की सहायक अभियंता की परीक्षा हुई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Jan 2020 02:15 AM (IST) Updated:Mon, 20 Jan 2020 06:22 AM (IST)
जेपीएससी की परीक्षा में सामान्य अध्ययन टफ, ब्रांच पेपर ने दी राहत
जेपीएससी की परीक्षा में सामान्य अध्ययन टफ, ब्रांच पेपर ने दी राहत

जागरण संवाददाता, रांची : राजधानी रांची में रविवार को 72 केंद्रों पर जेपीएससी की सहायक अभियंता की परीक्षा हुई। परीक्षा देकर केंद्र से निकले परीक्षार्थियों ने सामान्य अध्ययन को टफ बताया तो ब्रांच पेपर को आसान। छात्रों ने कहा कि समसामयिक व भूगोल से अधिक प्रश्न पूछे गए थे जबकि साइंस से कम। परीक्षा विशेषज्ञ रामजी प्रसाद ने कहा कि सहायक अभियंता की परीक्षा में साइंस एंड टेक्नोलॉजी से अधिक प्रश्न पूछे जाने का ट्रेंड रहा है, लेकिन इस बार साइंस एंड टेक्नोलॉजी से चार-पांच प्रश्न ही थे। इस कारण छात्रों को परेशानी हुई। इकोनोमिक्स से प्रश्न नहीं थे। झारखंड से केवल एक प्रश्न थे- झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश कौन हैं? सामान्य जाति के लिए कट आफ 140-145 तक जाने की संभावना है। मुख्य परीक्षा एक, दो व तीन मार्च को निर्धारित है। इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थी इंटरव्यू में भाग लेंगे। दो पालियों में शांतिपूर्ण हुई परीक्षा

जेपीएससी के अनुसार सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही। परीक्षा दो पालियों में हुई। पहली पाली 10:30 से 12:30 बजे तक सामान्य अध्ययन जबकि दूसरी पाली में 2 से 4 बजे तक ब्रांच पेपर की परीक्षा हुई। निगेटिव अंक नहीं था। परीक्षार्थियों को कड़ी जांच से गुजरना पड़ रहा था। प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर से जांच हो रही थी।

-------------- परीक्षा टिप्स : ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें

गणित अभ्यास मांगता है। आप जितना अभ्यास करेंगे उतना ही परफेक्शन आएगा। सवालों का कंसेप्ट बनाने पर ध्यान दें। प्रतिदिन प्रैक्टिस सेट बनाएं। सूत्रों को एक जगह कर प्रतिदिन इसे देखें। गणित में लांग आंसर टाइप क्वेश्चन अप्लीकेशन बेस्ड होते हैं। मैट्रिसेस एंड डिटरमिनांट से लिनियर इक्वेशन पर छह अंक के प्रश्न होते हैं। डिफरेंसिएशन में मैक्सिमा व मिनिमा को देखें। इसमें पॉलीनोमिएल इक्वेशन के फार्म में फंक्शन दिया होगा, उसमें मैक्सिमा-मिनिमा या वैल्यू प्वाइंट निकालना होता है। थ्री डामेंशनल ज्योमेट्री में दो स्ट्रेट लाइन (दोनों लाइन पैरेलल और एसक्यू हो सकता है।) के बीच में शॉटेस्ट डिस्टेंस निकालना होता है। एक प्रश्न एरिया का होगा और अथवा में डिफिनिट इंटीग्रल से भी सवाल हो सकते हैं। प्रोबिबिलिटी से बेस थ्योरम और उसके अथवा में प्रोबेबिलिटी डिस्ट्रीब्यूशन से प्रश्न रहते हैं। चार अंकों के प्रश्न के लिए कंपोजिट आफ फंक्शन को तैयार करें। इन्वर्स ट्रिगोनोमेटिकल फंक्शन में टेन इन्वर्स एक्स प्लस-माइनस वाई से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रोबेबिलिटी से फार्मूला आधारित प्रश्नों को देखें। लिनियर प्रोग्रामिंग से अब डायरेक्ट प्रश्न पूछे जा रहे हैं। जैक का मॉडल प्रश्नपत्र को जरूर सोल्व करें। यह वेबसाइट पर उपलब्ध है। एनसीइआरटी के सभी प्रश्नों को हल करें। थ्री-डी के शॉर्ट डिस्टेंस से प्रश्न होते हैं उसे हल करें।

- आशीष कुमार, वरीय शिक्षक, मारवाड़ी प्लस टू उवि, रांची

chat bot
आपका साथी