छठ व्रत : नहाय-खाय के साथ रविवार से शुरू होगा लोक आस्‍था का महापर्व

छठ महाव्रत के चारदिवसीय अनुष्‍ठान के लिए घरों में तैयारियां शुरू हो गई हैं। व्रती इस दाैरान तन-मन से स्‍वच्‍छ होकर पूरी शुद्धता के साथ छठी मइया की पूजा करेंगे।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Fri, 09 Nov 2018 07:44 PM (IST) Updated:Fri, 09 Nov 2018 07:44 PM (IST)
छठ व्रत  : नहाय-खाय के साथ रविवार से शुरू होगा लोक आस्‍था का महापर्व
छठ व्रत : नहाय-खाय के साथ रविवार से शुरू होगा लोक आस्‍था का महापर्व

रांची, जासं। लोक आस्‍था का महापर्व छठ महाव्रत का चार दिवसीय अनुष्‍ठान रविवार को नहाय-खाय के साथ शुरू होगा। पर्व को लेकर व्रतियों के साथ ही घरों में अभी से ही तैयारियां शुरू हो गई है। सोमवार को खरना, मंगलवार को अस्‍ताचलगामी भगवान भाष्‍कर को अर्घ्‍य और बुधवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्‍य देकर पारण होगा। इस क्रम में निर्जला उपवास रख व्रती छठी मइया से घर-परिवार के लिए सेहत-नेमत और समृद्धि की मंगलकामना करेंगी।

तेज हुई महापर्व की तैयारियां : दीपावली के खत्म होते ही बाजार में महापर्व छठ को लेकर तैयारियां शुरू हो गयी हैं। शहर का फल बाजार हो या ग्र्रोसरी, हर तरफ चहल-पहल और महापर्व छठ की तैयारियां जोरों पर है। इस दौरान जहां फल दुकानदार फलों के स्टॉक को लेकर सजग और सचेत हैं। तो वहीं ग्र्रोसरी दुकानदार गेंहू की क्वालिटी और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रख रहे हैं। इस महापर्व को लेकर लोगों में काफी आस्था व्याप्त है। लोगों की इसी आस्था को ध्यान में रखते हुए शहर के ग्र्रोसरी दुकानदार शुद्धता के साथ-साथ साफ-सफाई का विशेष ध्यान रख रहे हैं।

फल दुकानदार भी तैयारी में दिखे व्यस्त : महापर्व छठ में केला, सेव, संतरा आदि अन्य फलों की मांग बड़े पैमाने पर रहती है। ऐसे में फल दुकानदार स्टॉक मैनेज करने में लगे हैं। डेली मार्केट स्थित फलों के थोक व खुदरा  दुकानदार मो इलियाज ने बताया कि अभी छठ की तैयारियां जारी है। छठ में चढऩे वाला केला बाजार में अभी आया नहीं है। यह शुक्रवार से शुरू हो जाएगा।

फलों की कीमत में आ सकता है उछाल : उन्होंने यह भी बताया कि छठ में फलों की खपत और उपलब्धता के अनुसार फलों की कीमतें ऊपर नीचे होती है। इस दौरान जहां फलों की अधिक उपलब्धता होने पर कीमतें 5 से 10 रुपये प्रतिकिलो तक कम होती है। वहीं खपत अधिक होने पर कीमतें कई गुणा बढ़ जाती हंै। उन्होंने बताया कि इस दौरान कुछ फल ऐसे होते हैं। जो सामान्य दिनों में 50 रुपये प्रतिकिलो में बिकती है उनकी कीमत 150 रुपये प्रतिकिलो तक हो जाती है।

बाजार में उपलब्ध है कई क्वालिटी के गेंहू : छठ में फल के साथ-साथ गेंहू की मांग भी जोरदार रहती है। हर साल गेंहू की इस मांग को देखते हुए ग्र्रोसरी दुकानदार खास तैयारी करते हैं। वहीं ्रइस साल भी यह तैयारी जोरों पर है। ग्र्रोसरी दुकानों में हर साल की तरह इस साल भी कई क्वालिटी के गेंहू उपलब्ध हैं। इनमें सबसे खास केसर, सरबती गेंहू हैं। वहीं गेंहू के अलावा छठ में चावल की भी मांग रहती है। जिसके लिए बाजार में नया चावल आ गया है। वहीं इनकी कीमत की बात करें तो इनकी कीमत 30 रुपये से लेकर 42 रुपये प्रतिकिलो तक है।

किस गेंहू की कितनी कीमत
केसर गेंहू         40 रुपये प्रतिकिलो
सरबती  गेंहू       42 रुपये प्रतिकिलो
नया चावल       30 रुपये प्रतिकिलो 

कितनी है फलों की वर्तमान कीमत(थोक में)
सेव   45 रुपये से लेकर 80 रुपये प्रतिकिलो
नारियल     40 रुपये प्रति पीस
अमरूद     40 से 60 रुपये प्रतिकिलो
सिंघाड़ा     60 रुपये प्रतिकिलो
सरीफा      100 रुपये प्रतिकिलो

chat bot
आपका साथी