सरयू राय के तेवर सख्‍त, घोटाले के आरोप पर कहा- अाप नेता माफी मांगें नहीं तो करूंगा केस

राज्‍य सरकार में खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने कहा कि आप नेता के लगाए आरोप बेबुनियाद हैं। अंतत: उन्‍हें माफी मांगनी पड़ेगी। उन्‍होंने एक हफ्ते बाद मुकदमे की चेतावनी दी है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Mon, 03 Dec 2018 07:03 PM (IST) Updated:Mon, 03 Dec 2018 07:03 PM (IST)
सरयू राय के तेवर सख्‍त, घोटाले के आरोप पर कहा- अाप नेता माफी मांगें नहीं तो करूंगा केस
सरयू राय के तेवर सख्‍त, घोटाले के आरोप पर कहा- अाप नेता माफी मांगें नहीं तो करूंगा केस

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सरयू राय ने आप के नेताओं को उन पर लगाए गए घोटाले के आरोप वापस लेने के लिए एक हफ्ते की मोहलत दी है। उन्‍होंने सोमवार को रांची में कहा कि आम आदमी पार्टी के नेता या तो आरोप साबित करें या माफी मांगें। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और रघुवर सरकार के मंत्री ने कहा कि ऐसा नहीं करने पर वे उन नेताओं के खिलाफ केस दर्ज कराएंगे।

खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री सरयू राय सोमवार की शाम प्रोजेक्ट बिल्डिंग में मीडिया से मुखातिब थे। उन्‍होंने आप पार्टी के नेताओं को एक हफ्ते की मोहलत दी है। उन्होंने कहा है कि आप के नेताओं ने विभाग पर 2000 करोड़ रुपये के अनाज घोटाले का आरोप मढ़ा है तो उसे साबित करें अन्यथा माफी मांगें। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो एक सप्ताह के बाद उनपर मानहानि का मुकदमा किया जाएगा।

बताते चलें कि आप के नेताओं ने पिछले दिनों दावा किया था कि पीडीएस दुकानों पर हर लाभुक को निर्धारित मात्रा से दो किलोग्राम कम अनाज मिल रहा है। यह दावा नेताओं ने पार्टी स्तर से 22 जिलों के 22 पंचायतों में रैपिड रूरल अपरेजल पद्धति से कराए गए सर्वे के आधार पर किया है। इधर मंत्री ने कहा कि विभाग का दायित्व संभालते ही उन्होंने पीडीएस में व्याप्त भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए कई कदम उठाए। मसलन टेंडर की गड़बडिय़ों को रोकने के लिए रिवर्स ऑक्शन पद्धति अपनाई है।

इलेक्ट्रानिक तौल मशीन, ई-पॉस मशीन का प्रावधान किया। कोई भूखा न रहे, हर पंचायतों को विशेष परिस्थिति के लिए 10-10 हजार रुपये दिए। कॉल सेंटर की स्थापना की। उन्होंने कहा कि पिछले साल 2017 से शुरू इस सेंटर पर 47773 शिकायतें आईं। इनमें से 43207 का निष्पादन हुआ। इनमें से 2385 शिकायतें कम राशन मिलने की आई, जिनमें से 2100 का निष्पादन किया गया। विभाग ने स्टॉक की सख्ती से जांच करने की प्रक्रिया शुरू की है।

आवंटन से कम अनाज बांटने की स्थिति में डीलरों के बचे हुए स्टॉक से कम अनाज देने की शुरुआत की गई। महीने में एक बार वे खुद उपभोक्ताओं को मैसेज भेज कर अपने अधिकार का उपयोग करने की अपील करते हैं। कहा कि गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ उन्होंने जब-जब अभियान छेड़ा, उनपर आरोप लगते रहे। उन्होंने कहा कि 1994 में चारा घोटाले का पर्दाफाश किया, उस समय भी आरोप लगे थे। वित्त मंत्री अरुण जेटली पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाना, उसपर अडिग रहना और फिर माफी मांग लेना आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल तक की फितरत रही है तो छुटभैये इसका अनुसरण करेंगे ही।

राशनकार्डधारियों को देना होगा केवाइसी : मंत्री सरयू राय ने कहा कि राशनकार्डधारियों को साल में कम से कम एक बार बैंक की ही तरह केवाइसी फार्म भरना होगा। इससे गलत और सही उपभोक्ताओं की पहचान आसानी से हो सकेगी। कहा कि भारत सरकार के मानकों और निर्देशों पर राज्य में 2,64,43,330 लोगों को खाद्य सुरक्षा कानून से जोड़ा जाना है। इनमें से 2,62,48,381 लोग पंजीकृत हो चुके हैं। नये राशनकार्ड के लिए 3,78,545 लोगों ने ऑनलाइन आवेदन दिया था। उनमें से 1,81,924 राशन कार्ड जारी किए जा चुके हैं।

सूखे की चपेट में कई इलाके, 200 रुपये बोनस मिलना चाहिए : मंत्री ने कहा कि राज्य के कई इलाके सूखे की चपेट में है, ऐसे में किसानों को धान पर न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ-साथ प्रति क्विंटल 200 रुपये बोनस मिलना ही चाहिए। कैबिनेट के लिए इससे संबंधित प्रस्ताव तैयार किए गए हैं। पांच दिसंबर को खाद्य आपूर्ति पदाधिकारियों और संबंधित अफसरों के साथ बैठक होगी, जिसमें धान अधिप्राप्ति की समीक्षा होगी।

chat bot
आपका साथी