चारा घोटाला: डोरंडा मामले में गवाही दर्ज, बीमार लालू नहीं हुए पेश

अभियुक्तों को सप्ताह में एक दिन कोर्ट में सशरीर उपस्थित होने का आदेश हुआ है। ऐसे में डा. आरके राणा, जगदीश शर्मा सहित अन्य अभियुक्तों की सशरीर पेशी अदालत में हुई।

By BabitaEdited By: Publish:Tue, 27 Mar 2018 03:52 PM (IST) Updated:Tue, 27 Mar 2018 04:08 PM (IST)
चारा घोटाला:  डोरंडा मामले में गवाही दर्ज, बीमार लालू नहीं हुए पेश
चारा घोटाला: डोरंडा मामले में गवाही दर्ज, बीमार लालू नहीं हुए पेश

रांची, जेएनएन। डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित चारा घोटाला मामले में मंगलवार को गवाही हुई। सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश प्रदीप कुमार की अदालत में दिल्ली की दवा कंपनी एंजील मेडीकेम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के तत्कालीन कर्मचारी मुकेश नाथ ठाकुर ने गवाही दी। सीबीआइ की ओर से गवाही वरीय विशेष लोक अभियोजक बीएमपी सिंह ने दर्ज कराई।

मामले के अभियुक्तों को सप्ताह में एक दिन कोर्ट में सशरीर उपस्थित होने का आदेश हुआ है। ऐसे में डा. आरके राणा, जगदीश शर्मा सहित अन्य अभियुक्तों की सशरीर पेशी अदालत में हुई। वहीं लालू प्रसाद बीमार होने व रिम्स में भर्ती होने के कारण कोर्ट में पेश नहीं हो सके। लालू के अधिवक्ता अनंत कुमार विज ने बताया कि लालू के  बीमार होने की सूचना अदालत को दी गई। कहा है कि लालू प्रसाद रिम्स में भर्ती हैं वहां उनका इलाज चल रहा है। ऐसे में सशरीर उपस्थिति से छूट दी जाए। अदालत ने उन्हें आज की सशरीर उपस्थिति से छूट दे दी। 

सीबीआइ के वरीय विशेष लोक अभियोजक बीएमपी सिंह ने बताया कि अदालत ने जेल में बंद अभियुक्तों को सप्ताह में एक दिन सशरीर पेश होने का आदेश दिया है। इसी के तहत आज जेल में बंद सभी अभियुक्तों को पेश होना था। लालू को छोड़कर अन्य सभी कोर्ट में पेश हुए थे। 

इधर, कोर्ट में दवा कंपनी के असिस्टेंट प्रोडक्शन मैनेजर मुकेश नाथ ठाकुर ने अपनी गवाही के दौरान अपने कंपनी के दो तत्कालीन निदेशक द्वारा सीबीआइ एसपी को लिखे गए दो पत्र की पहचान न्यायालय में की। उक्त दोनों पत्र सीबीआई एसपी द्वारा मांगी गई सूचना के आधार पर भेजा गया था। इस पत्र में जनता वेटनरी रांची को किए गये पशु दवा आपूर्ति के संबंध में वर्णन था। गवाह ने बताया कि दोनों पत्र में दी गई सूचनाएं कंपनी के उत्पादन पंजी पर आधारित है। जिसका मिलान उन्होंने किया था। दोनों पत्र में दी गई दवाओं की विवरण एवं दवा पंजी से मिलान किया गया था। 

समन के बाद नहीं आए दो गवाह, वारंट जारी

डोरंडा मामले में गवाही देने नहीं आने को लेकर अदालत ने सीबीआई के दो गवाहों पर वारंट जारी किया है। जिन गवाहों पर वारंट जारी किया गया है उसमें अश्मित क्लीन विचम फर्मास्वीटकल अहमदाबाद के तत्कालीन जेनरल मैनेजर एमएन विश्वनाथन और वेस्ट बंगाल के बैरकपुर स्थित मोटर वैकिल इंचार्ज शामिल है। दोनों को गवाही देने के लिए अदालत की ओर से समन जारी किया गया था। लेकिन समन के बावजूद दोनों गवाह अदालत में नहीं पहुंचे। अदालत ने इसे गंभीरता से लेते हुए दोनों के खिलाफ जमानतीय वारंट जारी किया है।

लालू ने जेल अधीक्षक को लिखा पत्र, कहा हवाई जहाज से जाने की दें अनुमति

लालू प्रसाद अपने खर्च से हवाई जहाज से दिल्ली के एम्स में इलाज के लिए जाना चाहते हैं। इसकेलिए उन्होंने जेल अधीक्षक को पत्र लिखा है। रिम्स में भर्ती लालू प्रसाद ने पत्र ने कहा है कि रिम्स के चिकित्सकों की टीम द्वारा जांच के बाद नई दिल्ली स्थित एम्स या कोई हाईयर इंस्टिट्यूशन में इलाज के लिए रेफर किया गया है। इसलिए वह अपने खर्च से हवाई जहाज द्वारा नई दिल्ली इलाज के लिए जाना चाहते हैं। यदि आवश्यक हुआ तो एक सुरक्षाकर्मी को भी अपने खर्चे पर हवाई जहाज से अपने साथ ले जाने के लिए भी लालू प्रसाद तैयार हैं। उन्होंने जेल अधीक्षक से  अनुरोध किया है कि हवाई जहाज से यात्रा करने की अनुमति उन्हें दी जाए। 

chat bot
आपका साथी