Jharkhand: किसानों को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत मिलेंगे प्रति एकड़ 5 हजार रुपये

jharkhand. मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ अब राज्य के सभी किसानों को मिलेगा। योजना की राशि किसानों के खाते में दो किश्तों में भेजी जाएगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Tue, 21 May 2019 04:55 PM (IST) Updated:Tue, 21 May 2019 05:02 PM (IST)
Jharkhand: किसानों को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत मिलेंगे प्रति एकड़ 5 हजार रुपये
Jharkhand: किसानों को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत मिलेंगे प्रति एकड़ 5 हजार रुपये

रांची, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ अब राज्य के सभी किसानों को मिलेगा। योजना की राशि किसानों के खाते में दो किश्तों में भेजी जाएगी। पहली किश्त जून माह में ही भेज दी जाएगी, जबकि दूसरी किश्त सितंबर माह में किसानों के खाते में भेजी जाएगी। सोमवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में झारखंड मंत्रालय में हुई उच्चस्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया।

बता दें कि पूर्व के निर्णय के अनुसार एक एकड़ या उससे कम से लेकर पांच एकड़ तक कृषि भूमि रखने वाले किसानों को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ देने का निर्णय लिया गया था। अब इसे विस्तार देते हुए उन किसानों को भी इसके दायरे में लगा गया है, जिनके पास पांच एकड़ से अधिक कृषि भूमि है। हालांकि, इन किसानों को भी अधिकतम पांच एकड़ तक ही कृषि भूमि पर कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत राज्य सरकार प्रति एकड़ किसानों के खाते में पांच हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि मुहैया करा रही है। एक एकड़ से कम भूमि रखने वालों को भी पांच हजार रुपये दिए जाएंगे। अधिकतम पांच एकड़ के लिए 25 हजार रुपये तक की राशि किसानों को सीधे उनके खाते में जाएगी। राज्य के 22 लाख से अधिक किसान परिवारों को इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा।

एक लाख किसानों को मिलेगा स्मार्ट कार्ड

नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट (ई-नाम) में रजिस्टर्ड सभी किसानों को राज्य सरकार स्मार्टफोन के लिए राशि उपलब्ध कराएगी। स्मार्टफोन योजना के दायरे में करीब एक लाख किसान आएंगे। मोबाइल की राशि भी किसानों के खाते में जून माह में ही भेजी जाएगी। यह निर्णय भी मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में लिया गया।

बैठक में मुर्गीपालन के लिए आदिवासी महिलाओं का समूह को चार-चार लाख रुपये देने की योजना पर भी चर्चा की गई। अधिकारियों ने बताया कि महिलाओं का समूह बनाने का काम जल्द पूरा हो जाएगा। बरसात शुरू तालाबों की खुदाई का कार्य पूर्ण करने का भी निर्देश दिया गया। इस वर्ष 700 से च्यादा तालाबों की खुदाई व जीर्णोद्धार किया जाना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्य को गति देने का निर्देश

प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्य को गति देने का निर्देश भी समीक्षा बैठक में दिया गया। बेघर या भाड़े के घरों में रहने वाले लोगों से आवेदन लेने की प्रक्रिया तेज कराने का भी निर्देश दिया गया। बैठक में हर घर पानी पहुंचाने की योजना पर तेजी से काम होने की जानकारी अधिकारियों ने दी।

राजधानी में बिरसा मुंडा कारागार के सुंदरीकरण, फ्लाईओवर, बड़ा तालाब सुंदरीकरण के कार्य को जल्द पूर्ण करने का भी निर्देश दिया गया। सीएम ने कृषि कार्य के लिए अलग फीडर की सरकार की घोषणा को अगले दो माह में पूर्ण करने का निर्देश दिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी