मोरहाबादी में आज दही-हांडी, फैंसी ड्रेस में दिखेंगे बाल-गोपाल

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर राजधानी में श्रद्धालुओं की मस्ती चरम पर है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Sep 2018 01:30 PM (IST) Updated:Mon, 03 Sep 2018 01:30 PM (IST)
मोरहाबादी में आज दही-हांडी, फैंसी ड्रेस में दिखेंगे बाल-गोपाल
मोरहाबादी में आज दही-हांडी, फैंसी ड्रेस में दिखेंगे बाल-गोपाल

रांची, जागरण संवाददाता। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर श्रद्धालुओं की मस्ती चरम पर है। माताएं जहां अपने बच्चों को श्रीकृष्ण का स्वरूप देकर भावविह्वल हो रही हैं, वहीं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी समिति की ओर से तीन सितंबर को मोरहाबादी में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव, भजन संध्या, बालगोपाल, रासलीला एवं दही-हाडी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। मोरहाबादी में मटकी फोड़ो के आयोजन का यह तीसरा साल है।

3 सितंबर को 4:30 बजे से फैंसी ड्रेस, बाल गोपाल प्रतियोगिता का शुभारंभ होगा। यह प्रतियोगिता दो वगरें में आयोजित होगी। 1 वर्ष से 5 वर्ष तक के आयु के बालक-बलिकाओं के लिए तथा दूसरा 6-10 वर्ष तक की आयु के बालक-बालिकाओं के लिए रखा गया है।

मथुरा-वृंदावन के कार्यक्रम रचाएंगे रासलीला, भजनों का चलेगा दौर : इस मौके पर सुप्रसिद्ध नटराज ग्रुप और मथुरा वृंदावन के कलाकारों द्वारा आकर्षक रासलीला का मंचन होगा। भजन संध्या के कार्यक्रम में धनबाद के प्रसिद्ध भजन गायिका गिरिजा सोनी, चैताली शमशेर श्रीकृष्ण से संबंधित भजनों की प्रस्तुति देंगे।

यहां हाडी की ऊंचाई 20 फीट होगी और इसको फोड़ने का समय पांच मिनट होगा। साथ ही साथ महिला गोविंदाओं की हाडी की ऊंचाई 17 फीट। गोविंदाओं की न्यूनतम उम्र 18 साल। टोली की संख्या 21 से अधिक नहीं होगी।

पुरुष वर्ग में सबसे कम समय में हाडी फोड़ने वाली टोली को 75 हजार का ईनाम दिया जाएगा, द्वितीय पुरस्कार 25 हजार दिया जाएगा। वहीं महिला वर्ग में प्रथम पुरस्कार 31 हजार, द्वितीय पुरस्कार 11 हजार दिया जाएगा।

तैयारियों को अंतिम रूप देने में समिति के अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद, संरक्षक डॉ. राजेश गुप्ता छोटू, संजय पाडेय, अजय नाथ शाहदेव, योगेंद्र प्रताप सिंह, मनोज पाडेय, संतोष कुमार, संयोजक मनोज गुप्ता आदि लगे रहे।

chat bot
आपका साथी