Exam Tips: प्रश्नों के उत्तर निर्धारित समय में लिखने का करें अभ्यास, बोर्ड परीक्षा की ऐसे करें तैयारी

Jharkhand. 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी मॉडल प्रश्नपत्रों को हल करते वक्त प्रश्नों का उत्तर यथासंभव क्रमबद्ध तरीके से लिखें।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Mon, 13 Jan 2020 04:40 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jan 2020 04:40 PM (IST)
Exam Tips: प्रश्नों के उत्तर निर्धारित समय में लिखने का करें अभ्यास, बोर्ड परीक्षा की ऐसे करें तैयारी
Exam Tips: प्रश्नों के उत्तर निर्धारित समय में लिखने का करें अभ्यास, बोर्ड परीक्षा की ऐसे करें तैयारी

रांची, जासं। झारखंड एकेडमिक काउंसिल की बोर्ड परीक्षा में अब एक माह बचे हैं। अभी की बेहतर तैयारी से ही करियर संवरेगा। प्रश्नों के उत्तर को निर्धारित समय में लिखने को खूब अभ्यास करें। अभी जैसा अभ्यास करेंगे मुख्य परीक्षा में भी वही लिखेंगे। एक व दो अंकों के प्रश्नों का जवाब शब्द-सीमा में ही दें। तीन व पांच अंकों के लिए सटीक प्रस्तुतीकरण होना चाहिए। चित्र स्पष्ट व दायीं ओर लेबलिंग होनी चाहिए। यदि आवश्यक हो तो ग्राफ का उपयोग करना चाहिए। मॉडल प्रश्नपत्रों को हल करते वक्त प्रश्नों का उत्तर यथासंभव क्रमबद्ध तरीके से लिखें। प्रत्येक उत्तर के बाद पर्याप्त जगह छोड़ें। यानी कम से कम शब्दों में सटीक उत्तर लिखें।

इन बातों का रखें ध्यान रटी हुई बातें नहीं फलती है। लिखकर याद करें। स्डटी टेबल पर अपने परिवार का फोटो रखें। कभी भी बिस्तर पर पढ़ाई नहीं करें। हर हाल में छह घंटे सेल्फ स्टडी जरूर करें। खूब खेलिए, खूब खाइए और खूब पढि़ए। टीवी, मोबाइल, सोशल साइट्स व बाइक सहित अन्य सुविधाओं से दूर रहें। ये सुविधाएं आपको रास्ते से भटकाती हैं। परीक्षा फोबिया से बचने के लिए जरूरी है कि आत्मविश्वास को बढ़ाएं। यह तभी संभव है जब मेहनत करेंगे और स्वस्थ्य रहेंगे।  ग्रुप बनाकर स्टडी करें। इससे परफेक्शन आएगा।

किसी प्रश्न को कैसे हल करेंगे इसकी प्लानिंग करें

स्पष्ट लिखने का अभ्यास करें ताकि प्रश्न संख्या एक से लेकर अंत तक लिखावट स्पष्ट हो। किसी प्रश्न को परीक्षा में कैसे हल करेंगे उसकी प्लानिंग कर अभ्यास करें। तीन घंटे में सैंपल पेपर हल करें। सभी अध्याय से प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए सभी की थ्योरी अच्छी तरह पढ़ें। डायग्राम वाले प्रश्न में डायग्राम स्पष्ट व बड़ा बनाएं। परीक्षा पूर्व तैयारी में विशलेषणात्मक स्वध्याय जरूरी है। विभिन्न प्रश्नों को हल करने की विधि में भिन्नता एवं प्रयुक्त होने वाले थ्योरी को समझिए।

chat bot
आपका साथी