Diwali Firecracker News: रांची के बाजार में ग्रीन पटाखे, कम धुआं व आवाज से होगा पर्यावरण संरक्षण

Diwali Firecracker News सरकारी आदेश पर सुरक्षा इंतजाम के साथ मोरहाबादी मैदान में पटाखों की दुकानें सज गई हैं। इस बार बाजार में शारीरिक दूरी और कोरोना के गाइडलाइन के पालन के लिए दुकानदारों ने फैमिली पैक का निर्माण कर दिया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sat, 07 Nov 2020 10:26 AM (IST) Updated:Sat, 07 Nov 2020 11:01 AM (IST)
Diwali Firecracker News: रांची के बाजार में ग्रीन पटाखे, कम धुआं व आवाज से होगा पर्यावरण संरक्षण
रांची के एक दुकान में पटाखे लेता ग्राहक। मनोरंजन

रांची, [मनोरंजन]। धनतेरस के पहले राजधानीवासी दिवाली की खरीदारी में जुट गए हैं। इसे देखते हुए सरकारी आदेश पर मोरहाबादी मैदान में सुरक्षा इंतजाम के साथ पटाखों की दुकानें लगा दी गई हैं। इन स्टॉल पर खरीदारों की अच्छी भीड़ हो रही है। हालांकि अभी ज्यादातर खुदरा विक्रेता ही गली-मुहल्लों में अपना माल बेचने के लिए खरीदारी कर रहे हैं। मगर इस वर्ष कोरोना संक्रमण के बाद लोगों में ग्रीन पटाखों की खूब डिमांड है। इन पटाखों में जहरीले तत्व नहीं होते हैं। इसके साथ ही आवाज मापदंडों के अनुसार सीमित होती है। इससे पर्यावरण को कम से कम नुकसान होता है।

बाजार में हैं 60 प्रतिशत से ज्यादा इको फ्रेंडली पटाखे

एक तरफ जहां पहले लोग तेज आवाज वाले पटाखों की डिमांड करते थे। वहीं इस बार लोग पर्यावरण का ख्याल रखते हुए पटाखों की खरीदारी कर रहे हैं। बड़ी बात यह है कि इस मुहिम को युवाओं का साथ मिल रहा है। बाजार में युवा और बच्चे पूछकर कम धुआं और कम शोर वाले पटाखे खरीद रहे हैं।

मोरहाबादी स्थित अस्थायी दुकानदार बताते हैं कि बाजार में 60 फीसद से ज्यादा पटाखे इको फ्रेंडली हैं। कोरोना संक्रमण और दिल्ली में बढ़े प्रदूषण के कारण रांची के लोग भी वायु प्रदूषण को लेकर काफी सजग हो गए हैं। दुकान पर आने के साथ ही वे ग्रीन पटाखों की ही मांग कर रहे हैं। ये अच्छी बात है।

फैमिली पैक के साथ खुदरा भी है पटाखे

इस बार बाजार में शारीरिक दूरी और कोरोना के गाइडलाइन के पालन के लिए दुकानदारों ने फैमिली पैक का निर्माण कर दिया है। पैक में उपलब्ध सामग्री की लिस्ट दुकान के बाहर लगा दी गई है। इसे देखकर ग्राहक एक बार में सारे सामान का आर्डर कर सकते हैं। इस पैक में बच्चों से लेकर बड़ों तक की पसंद का ख्याल रखा गया है। इसके अलावा अगर किसी ग्राहक को कोई पटाखा अलग से चाहिए तो उसे भी उपलब्ध कराया जाएगा।

हर तरह के पटाखे हैं बाजार में

(कीमत रुपये में)

अनार 80-400 पैकेट

राकेट 130-500

हाइड्रो 60-80

बुलेट 50-75

तीन शॉट स्काई शॉट 65-110 (3 का पैकेट)

पांच सौ लड़ी 350-870 रुपये

सौ शॉट स्काई लड़ी 1100-1560

फैमिली पैकेट्स की कीमत

स्मॉल 600-1000 रुपये

मीडियम 1500-2000 रुपये

बिग लेक 3000 से शुरू।

chat bot
आपका साथी