झारखंड में जल्द शुरू होगी डायल-112 सेवा, किसी भी इमरजेंसी में सिर्फ एक ही नंबर रखना होगा याद

Single Emergency Helpline Number in Jharkhand अब किसी भी इमरजेंसी सेवा के लिए राज्य में डायल-112 सेवा जल्द शुरू करने की तैयारी है। इसे देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के एसएसपी-एसपी को पत्राचार कर यह निर्देशित किया है कि इस सेवा के लिए सभी जिलों के 64 सिपाही...

By Vikram GiriEdited By: Publish:Sat, 17 Oct 2020 04:18 PM (IST) Updated:Sat, 17 Oct 2020 04:18 PM (IST)
झारखंड में जल्द शुरू होगी डायल-112 सेवा, किसी भी इमरजेंसी में सिर्फ एक ही नंबर रखना होगा याद
झारखंड में जल्द शुरू होगी डायल-112 सेवा। जागऱण

रांची (राज्य ब्यूरो) । अब किसी भी इमरजेंसी सेवा के लिए राज्य में डायल-112 सेवा जल्द शुरू करने की तैयारी है। इसे देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के एसएसपी-एसपी को पत्राचार कर यह निर्देशित किया है कि इस सेवा के लिए सभी जिलों के 64 सिपाही-जमादारों का चयन किया गया है, वे शीघ्र योगदान दें। इन्हें रांची स्थित सेंट्रल हेल्प डेस्क में योगदान देना है, जहां इन्हें प्रशिक्षण सहित अन्य जानकारियां दी जाएगी, ताकि इस महत्वाकांक्षी व महत्वपूर्ण डायल-112 सेवा की शुरूआत में कोई परेशानी न रहे।

डायल-112 एक इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (इआरएसएस) है। यह केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना है। इस प्रोजेक्ट के शुरू हो जाने से किसी भी मुसीबत में सिर्फ एक ही नंबर याद रखना होगा और उसे ही डायल करना होगा। वर्तमान में अपराध संबंधित सूचना के लिए डायल-100, आग लगने की स्थिति में डायल 101, एंबुलेंस के लिए डायल 108 पर संपर्क करना पड़ रहा है। नए प्रोजेक्ट के शुरू होने से अब डायल-112 पर ही सभी सुविधाएं मिल जाएंगी। इसके लिए रांची स्थित कंट्रोल रूम को सशक्त किया जा रहा है, ताकि किसी भी घटना में कम समय में पुलिस पहुंच सके, रिस्पांस टाइम घटे। डायल-112 की सेवा इस वर्ष मार्च के पहले शुरू हो जानी थी, लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते सभी योजनाओं पर ब्रेक लग गया था।

chat bot
आपका साथी