डीएवी ग्रुप का रोचक व अत्याधुनिक तरीके से पढ़ाने पर जोर

डीएवी राची और जमशेदपुर क्षेत्र एफ के तत्वावधान में चल रही तीन दिवसीय कार्यक्रम में बढ़ाई पर चर्चा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 01:26 AM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 01:26 AM (IST)
डीएवी ग्रुप का रोचक व अत्याधुनिक तरीके से पढ़ाने पर जोर
डीएवी ग्रुप का रोचक व अत्याधुनिक तरीके से पढ़ाने पर जोर

जागरण संवाददाता, राची : डीएवी राची और जमशेदपुर क्षेत्र एफ के तत्वावधान में चल रही तीन दिवसीय ऑनलाइन शिक्षक कार्यशाला का समापन बुधवार को हुआ। विषय विशेषज्ञों ने नई तकनीक से पढ़ाने पर जोर दिया। डीएवी कपिलदेव के प्राचार्य सह कलस्टर हेड एमके सिन्हा ने विषयों को रोचक व अत्याधुनिक तरीके से रखने के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि विषम परिस्थिति में भी हमारे शिक्षकों ने न केवल ऑनलाइन शिक्षण का कार्य किया, बल्कि शिक्षण कौशल के विकास के लिए लगातार तीन दिनों तक कार्यशाला में भाग लेकर खुद को अद्यतन करने का प्रयास भी किया। कार्यशाला में कोरोना को लेकर हुए लॉकडाउन में पढ़ाई के नुकसान और उसके समाधान पर भी चर्चा की गई। इसमें क्षेत्रीय अधिकारी डॉ. केसी. श्रीवास्तव,डीएवी गाधीनगर के प्राचार्य एसके सिन्हा, डीएवी नीरजा सहाय के प्राचार्य टीके मिश्रा, डीएवी बरियातू के प्राचार्य वीके पाडेय सहित अन्य ने भाग लिया। अधिकारियों पर कार्रवाई करें शिक्षा मंत्री

जागरण संवाददाता, राची : बाल संरक्षण आयोग ने बीते 21 अप्रैल को सभी राज्यों के शिक्षा सचिव को पत्र लिखकर कहा था कि निजी विद्यालय फीस भुगतान के मामले में बच्चों को किसी प्रकार से प्रताड़ित नहीं करेंगे और ना ही ट्यूशन फीस में वृद्धि करेंगे। इस पत्र के आलोक में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के उपसचिव नवनीत कुमार नंद ने एक जून को सभी डीईओ व डीएसई से कहा कि कोई भी निजी विद्यालय फीस भुगतान नहीं कर पाने वाले छात्रों पर किसी प्रकार की कड़ाई ना करे। फेडरेशन ऑफ पैरेंट्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव अजय राय ने कहा कि 43 दिन बाद डीईओ व डीएसई के माध्यम से निर्देश दिए जाने से पता चलता है कि शिक्षा विभाग बच्चों और सरकारी आदेश के प्रति कितनी जवाबदेही निभा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो के लगातार आग्रह के बाद भी अधिकारी निजी विद्यालयों को खुली छूट दे रखी है। कहा, शिक्षा मंत्री ऐसे अधिकारियों पर कार्रवाई करे।

chat bot
आपका साथी