कई मायनों में खास होगा सीयूजे का दीक्षा समारोह

केंद्रीय विश्वविद्यालय झारखंड (सीयूजे) का पहला दीक्षा समारोह शुक्रवार को होगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Feb 2020 02:10 AM (IST) Updated:Thu, 27 Feb 2020 06:15 AM (IST)
कई मायनों में खास होगा सीयूजे का दीक्षा समारोह
कई मायनों में खास होगा सीयूजे का दीक्षा समारोह

जागरण संवाददाता, रांची: केंद्रीय विश्वविद्यालय झारखंड (सीयूजे) का पहला दीक्षा समारोह शुक्रवार को चेरी-मनातू स्थित नए कैंपस में आयोजित होने जा रहा है। सीयूजे के लिए यह दीक्षा समारोह कई मायनों में खास होगा। पहला तो इसलिए कि सीयूजे की स्थापना के दस साल हो चुके हैं। लेकिन यह विवि का पहला दीक्षा समारोह होगा। इसके अलावा इस आयोजन की खास बात यह है कि इसके मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद होंगे। राष्ट्रपति ने समारोह के लिए 50 मिनट का समय दिया है। उनकी उपस्थिति समारोह में शाम 4.40-5.30 बजे तक रहेगी। गोल्ड मेडल और डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं गाउन और मैसूर घराने का शाही परिधान मैसूर पेटा (पगड़ी) से सुसज्जित होकर राष्ट्रपति के हाथों सम्मान लेंगे। इस समारोह में 2009 से 2019 बैच तक के विद्यार्थियों को डिग्री मिलेगी। वहीं, 630 छात्र-छात्राओं ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। इस दौरान कुल 96 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल दिया जाएगा।

गुरुवार को विवि के नए कैंपस में सुबह नौ से 11.30 बजे तक छात्र-छात्राओं को दीक्षांत समारोह का परिधान दिया जाएगा। जिसे अगले दिन शुक्रवार को छात्र-छात्राएं पहन पर दीक्षा समारोह में भाग लेंगी।

--

इन्हें दिया जाएगा चांसलर मेडल

इस दीक्षा समारोह में हर बैच के एक टॉपर को चासलर मेडल दिया जाएगा। ऐसे कुल छह टॉपर हैं। जिन्हें चांसलर मेडल मिलने वाला है। इनमें 2014 बैच के एमएससी जियोइंफॉर्मेटिक्स के कमलेश मोहंता, 2015 बैच की डब्ल्यूईएम में एमटेक ऋ चा पाडेय, 2016 बैच के नैनोटेक में एमटेक राहुल वर्मा, 2017 बैच की एनवारमेंटल साइंस में एमटेक सायंतनी राय, 2018 बैच के बीएड के टॉपर प्रवत कुमार दास और 2019 बैच की बीएड टॉपर प्रियंका कुमारी शामिल हैं। छात्र-छात्राएं पहनेंगे गाउन और मैसूर पेटा (पगड़ी)

कर्नाटक के बाद इस बार सीयूजे के विद्यार्थी गाउन और मैसूर पेटा पहने नजर आएंगे। दरअसल, विश्वविद्यालयों के दीक्षा समारोह में मैसूर पेटा को बतौर ड्रेस कोड शामिल किया गया है। जिसका इस्तेमाल कर्नाटक के कई ंिवश्वविद्यालयों में ड्रेस कोड के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी धारकों के लिए अलग-अलग रंग के गाउन व मैसूर पेटा होंगे। गोल्ड मेडल और डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं गाउन और मैसूर पेटा (पगड़ी) में सुसज्जित रहेंगे।

chat bot
आपका साथी