झारखंड के हर लोकसभा क्षेत्र से तीन नाम भेजेगी कांग्रेस

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी ने हर लोकसभा क्षेत्र से तीन नाम भेजने का फैसला किया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Feb 2019 05:53 AM (IST) Updated:Thu, 07 Feb 2019 05:53 AM (IST)
झारखंड के हर लोकसभा क्षेत्र से तीन नाम भेजेगी कांग्रेस
झारखंड के हर लोकसभा क्षेत्र से तीन नाम भेजेगी कांग्रेस

रांची, राज्य ब्यूरो। सीटों को लेकर अंतिम फैसला भले न हुआ हो, राजनीतिक दलों ने चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। महागठबंधन में शामिल कांग्रेस ने दो कदम आगे बढ़कर सभी जिलों से लोकसभा चुनाव को लेकर चयनित तीन उम्मीदवारों की गोपनीय सूची तलब की है। यह सूची समर्पित करने की आखिरी तिथि गुरुवार है।

सभी जिलों से जिला प्रभारी तीन लोगों के नाम भेजेंगे हालांकि उन्हें लोकसभा क्षेत्र के लिए प्राप्त सभी आवेदन भी साथ में भेजने को कहा गया है। इन्हीं नामों में से तीन नाम प्रदेश चुनाव समिति स्क्रीनिंग कमेटी को सौंपेगी। चुनाव को लेकर उम्मीदवार सक्रिय हो चुके हैं और जिला से लेकर दिल्ली तक दरबारों में हाजिरी भी देना शुरू कर चुके हैं।

मजे की बात यह है कि यह भी तय नहीं हो सका है कि कांग्रेस कौन सी सीट पर लड़ेगी और कौन सी सीट पर नहीं।

प्रत्याशियों के चयन के लिए कांग्रेस ने बनाई छह सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी

लोकसभा चुनाव 2019 में उम्मीदवारों के चयन के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने छह सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी की घोषणा कर दी है। यही कमेटी पार्टी प्रत्याशियों के चयन को अंतिम रूप देगी। इस कमेटी के सामने झारखंड प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति नामों को प्रस्तावित करेगी जिसपर विचार किया जाएगा। झारखंड में चुनाव समिति की घोषणा पहले ही हो चुकी है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता लाल किशोरनाथ शाहदेव ने बताया कि स्क्रीनिंग कमेटी में झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी आरपीएन सिंह, सह प्रभारी उमंग सिंघार एवं मैनुल हक, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. अजय कुमार, विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव केसी वेणुगोपाल को शामिल किया गया है।

यह कमेटी 20 फरवरी तक प्रदेश चुनाव समिति की ओर से अनुशंसित नामों की स्क्रूटनी कर केंद्रीय चुनाव समिति को भेजेगी। जिला कांग्रेस कमेटी के प्रस्ताव पर प्रदेश चुनाव समिति विचार करेगी।

chat bot
आपका साथी