कॉमर्शियल गाड़ियों को दिल्ली जाने से पूर्व लेना होगा आरएफआइडी टैग

बिना आरएफआइडी टैग वाले कॉमर्शियल वाहनों की दिल्ली में नो एंट्री रांची राब्यू अब झारख

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Sep 2019 03:07 AM (IST) Updated:Sat, 14 Sep 2019 03:07 AM (IST)
कॉमर्शियल गाड़ियों को दिल्ली जाने से पूर्व लेना होगा आरएफआइडी टैग
कॉमर्शियल गाड़ियों को दिल्ली जाने से पूर्व लेना होगा आरएफआइडी टैग

बिना आरएफआइडी टैग वाले कॉमर्शियल वाहनों की दिल्ली में नो एंट्री

रांची, राब्यू : अब झारखंड के कामर्शियल वाहनों को भी दिल्ली में प्रवेश तभी मिलेगा, जब उनमें रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआइडी) टैग लगा होगा। जिनके पास यह टैग नहीं होगा, उन्हें भारी जुर्माना देना पड़ेगा। दिल्ली के 13 प्रवेश मार्गो पर इसकी जांच की व्यवस्था है। बिना आरएफआइडी टैग वाले वाहनों के प्रवेश करने पर उनसे दोगुना टोल टैक्स और इन्वायरमेंट क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (ईसीसी) देना होगा। यह जानकारी एनसीआर दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव ने झारखंड सरकार को भेजे गए पत्र में दी है।

उन्होंने बताया हे कि साउथ दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (एसडीएमसी) ने दिल्ली के सभी 13 इंट्री प्वाइंट पर पहले से ही आरएफआइडी सिस्टम लगा दिया है। इस टैग से दिल्ली में आने वाली गाड़ियों को भविष्य में सीमित किया जा सकता है, ताकि प्रदूषण से निजात मिले।

एनसीआर दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव ने पत्र में लिखा है कि झारखंड सरकार अपने ट्रांसपोर्टरों को भी संबंधित विभाग के माध्यम से इसकी जानकारी दे दे ताकि उन्हें भी कानून के पालन में परेशानी न हो। दिल्ली के 13 एंट्री प्वाइंट कुंडली, रजोकरी, टिकरी, आया नगर, कालिंदी कुंज, कापसहेड़ा, शाहदरा मैन, शाहदरा फ्लाईओवर, गाजीपुर, डीएनडी, बदरपुर-फरीदाबाद मेन और बदरपुर-फरीदाबाद फ्लाईओवर पर आरएफआइडी सिस्टम जुलाई में ही शुरू हो चुका है। अब तक जिन गाड़ियों ने टैग लिया है, वे दिल्ली में कई बार प्रवेश कर चुके हैं। शुरू के तीन दिन टोल पर समस्याएं देखने को मिल सकती है। इस व्यवस्था से टोल पर लगने वाले जाम से छुटकारा मिलेगा। साथ ही टैक्स और ईसीसी में हो रही धाधली को भी कम किया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी