बैंक ऑफ इंडिया को लगाया 12.84 करोड़ का चूना, CBI ने दर्ज की FIR

Bank Fraud. कपड़ा उद्योग व व्यवसाय के नाम पर 15 करोड़ रुपये का ऋण लेकर आरोपितों ने कोलकाता की सेल कंपनियों में निवेश कर दिया।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Fri, 11 Jan 2019 10:02 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jan 2019 06:03 PM (IST)
बैंक ऑफ इंडिया को लगाया 12.84 करोड़ का चूना, CBI ने दर्ज की FIR
बैंक ऑफ इंडिया को लगाया 12.84 करोड़ का चूना, CBI ने दर्ज की FIR

रांची, राज्य ब्यूरो। बैंक ऑफ इंडिया की रांची स्थित लालपुर शाखा को 12.84 करोड़ रुपये का चूना लगाया गया है। इस मामले में सीबीआइ की रांची स्थित आर्थिक अपराध शाखा ने आपराधिक षड्यंत्र के तहत धोखाधड़ी के मामले में प्राथमिकी दर्ज की है। आरोप अमित सरावगी उनकी पत्नी व उनसे संबद्ध फर्जी कंपनियों पर लगा है।

आरोपितों ने कपड़ा उद्योग व व्यवसाय के नाम पर बैंक ऑफ इंडिया से 29 जून 2015 को 15 करोड़ रुपये का ऋण स्वीकृत करवाया। उक्त राशि को व्यवसाय में न लगाकर कोलकाता की सेल कंपनियों में निवेश कर दिया। यह राशि फर्जी दस्तावेज, बिल आदि के माध्यम से स्थानांतरित की गई थी। बाद में राशि मेसर्स सरावगी बिल्डर्स एंड प्रोमोटर्स प्राइवेट लिमिटेड के चालू खाते में स्थानांतरित हो गई थी।

यह कंपनी रियल इस्टेट डेवलपर्स एंड बिल्डर्स कंपनी है, जिसका कपड़े के व्यवसाय से कोई लेनादेना नहीं है। बैंक को राशि नहीं लौटाई और 31 मार्च 2018 को 12.84 करोड़ रुपये एनपीए हो गए। इस कांड के अनुसंधान की जिम्मेदारी सीबीआइ की आर्थिक अपराध शाखा रांची के इंस्पेक्टर अशोक कुमार को दी गई है।

इनपर दर्ज की प्राथमिकी : - मेसर्स बद्री केदार उद्योग प्राइवेट लिमिटेड, रांची। - अमित सरावगी, निदेशक, मेसर्स बद्री केदार उद्योग प्राइवेट लिमिटेड, रांची, झारखंड।- स्वाति सरावगी, निदेशक, मेसर्स बद्री केदार उद्योग प्राइवेट लिमिटेड, रांची, झारखंड।- मेसर्स सरावगी बिल्डर्स एंड प्रोमोटर्स प्राइवेट लिमिटेड।- अज्ञात

इन सेल कंपनियों में ऋण की राशि को किया था स्थानांतरित :- निर्झर साड़ी ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड।- पेरिविंकल एजेंसिज प्राइवेट लिमिटेड।- मार्वेलस साड़ी प्राइवेट लिमिटेड।- डॉकिंस सप्लायर्स प्राइवेट लिमिटेड।

- इवेन स्टार मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड।- शीतलमय डिस्ट्रीब्यूटर्स प्राइवेट लिमिटेड।- आफ्टरलिंक विनिमय प्राइवेट लिमिटेड।- मस्टी डिस्ट्रीब्यूटर्स प्राइवेट लिमिटेड।

100 करोड़ रुपये से ज्यादा का चूना लगा चुका है सरावगी ग्रुप, पहले भी सीबीआइ में दर्ज है दो प्राथमिकियां : बैंक ऑफ इंडिया की रांची स्थित लालपुर शाखा में 12.84 रुपये का चूना लगाए जाने का यह तीसरा मामला है। सरावगी ग्रुप पर सीबीआइ की आर्थिक अपराध शाखा में पहले से भी दो प्राथमिकियां दर्ज हैं। यह वही सरावगी ग्रुप है, जिसपर पूर्व में 8.03 करोड़ रुपये व 10.37 करोड़ रुपये का चूना लगाए जाने के मामले में दो अलग-अलग प्राथमिकियां दर्ज है। छानबीन में पता चला कि इस ग्रुप ने विभिन्न बैंकों को 100 करोड़ रुपये का चूना लगाया है।

chat bot
आपका साथी