कैट के सदस्यों ने 28 के भारत व्यापार बंद के लिए चैंबर से मांगा सहयोग

फ्लिपकार्ट और वालमार्ट की ऑनलाइन मार्केटिंग की जबरदस्त रणनीति के खिलाफ एकजुट हैं ओपन मार्केट के व्यवसायी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 09:45 AM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 09:45 AM (IST)
कैट के सदस्यों ने 28 के भारत व्यापार बंद के लिए चैंबर से मांगा सहयोग
कैट के सदस्यों ने 28 के भारत व्यापार बंद के लिए चैंबर से मांगा सहयोग

जागरण संवाददाता, रांची : छोटे व्यापारियों की शीर्षस्थ संस्था कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने वॉलमॉर्ट, फ्लिपकॉर्ट सौदे के विरोध में 28 सितंबर को भारत व्यापार बंद में सहयोग को लेकर झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ बैठक की। इस दौरान कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बृजमोहन अग्रवाल ने बताया कि पिछले कुछ साल में बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों ने भारी छूट तथा कम कीमत जैसे नियमों को अपनाकर ई-कॉमर्स बाजार को गंदा किया है। ऐसे समय में जब ई-कॉमर्स के लिए कोई स्पष्ट नीति नहीं है, वालमॉर्ट के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति का उल्लंघन करना बेहद आसान हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि वालमार्ट भारत में पांव पसारने के लिए फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल कर रहा है। कैट ने आरंभ से ही इस सौदे का विरोध किया है। लेकिन सरकार ने किसी दबाव के कारण हमारे आग्रह को ठुकरा दिया है। जिसके बाद कैट ने न्यायालय का सहारा लिया है जिसमें न्यायालय ने इसे स्वीकार करते हुए वॉलमॉर्ट को नोटिस देकर उसके बिजनेस मॉड्यूल के बारे में पूछा है। वहीं इसकी 27 सितम्बर को सुनवाई है। वॉलमॉर्ट कैसे करेगी खुदरा व्यापार पर कब्जा

बैठक के दौरान कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बृजमोहन अग्रवाल ने बताया कि वालमॉर्ट ने बड़े बाजार के लिए अपना नक्शा तैयार किया है। देश के सभी हिस्सों में गो-डाउंस, मोबाईल स्टोर व ऑनलाइन के नाम पर बडे़-बडे़ स्टोर होंगे। ऐसे में जब ग्राहक बाजार जाएंगे ही नही तब सभी का व्यापार ठप हो जाएगा।

वहीं इससे छोटे खुदरा व्यापारी, ठेलावाले, ऑटोवाले, छोटे दुकानदार से लेकर छोटे उद्योग सभी प्रभावित होंगे। और उनके सामने बेरोजगारी की समस्या उत्पन्न होगी। इसी के मद्देनजर कैट ने 28 सितम्बर को भारत व्यापार बंद का आहवान किया है। झारखंड में 28 को भारत व्यापार बंद के लिए सहयोग की अपील

कैट के झारखंड चैप्टर के अध्यक्ष अर्जुन प्रसाद जालान ने कहा कि व्यापारी आगे आकर अपने वजूद की लडाई लड़ें और 28 सितम्बर को भारत व्यापार बंद में अपना योगदान दें। अर्जुन जालान ने बताया कि इस बंदी पर 25 राज्यों में सहमति बन चुकी है। झारखण्ड में इस बंदी को सफल बनाने में झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स उचित सहयोग करे। वॉलमॉर्ट-फ्लिपकॉर्ट सौदे से खुदरा व्यापारी बूरी तरह प्रभावित होगा। जब खुदरा व्यापारी नहीं रहेगा तब बडे़ उद्योग से लेकर छोटे दुकान सभी बंद हो जायेंगे।

वहीं इस पर चैंबर अध्यक्ष दीपक मारू ने कैट के पदाधिकारियों की बातों को सुना और उन्हें आश्वासन दिया कि इसके लिए शीघ्र ही कार्यकारिणी सदस्य, सभी सम्बद्ध संस्थाओं के पदाधिकारियों व सदस्यों के साथ एक बड़ी बैठक करेंगे। व सदस्यों का विचार जान उचित निर्णय लेंगे। इस बैठक में चैंबर अध्यक्ष के अलावा उपाध्यक्ष सोनी मेहता, सह सचिव प्रवीण जैन छाबड़ा, कार्यकारिणी सदस्य परेश गट्टानी, राची चैंबर के अध्यक्ष शभू गुप्ता, हरि कनोडिया, झारखण्ड कन्ज्यूमर प्रोडक्ट्स डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसियेशन के सचिव संजय अखौरी एवं अनिल शर्मा आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी