Jharkhand: सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए घर बैठे करें फोन, मिलेगी मदद

Jharkhand News अब कार्यालय आने की जरूरत नहीं है और न ही दलालों के चक्‍कर लगाने पड़ेंगे। कोरोना काल में जरूरतमंदों की मदद के लिए प्राधिकार ने पहल की है। प्राधिकार के सचिव अभिषेक कुमार खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Tue, 03 Nov 2020 11:32 AM (IST) Updated:Tue, 03 Nov 2020 11:37 AM (IST)
Jharkhand: सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए घर बैठे करें फोन, मिलेगी मदद
व्‍हाट्सएप पर भी अपनी शिकायत भेज सकते हैं।

रांची, जासं। सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए लाभुकों को बाबुओं और दलालों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। बस एक फोन कॉल से लाभुकों तक मदद पहुंचेगी। जिला विधिक सेवा प्राधिकार के पारा लीगल वालंटियर लाभुकों की मदद करेंगे। पीएलवी लाभुकों को फॉर्म भरने से लेकर लाभ मिलने तक चिंता करेंगे। खासकर सुदूर ग्रामीण इलाके में विशेष नजर रखी जा रही है।

कोरोना काल में कोई भी जरूरतमंद अपने हक से वंचित न रह जाए, इसको लेकर जिला विधिक सेवा प्राधिकार की ओर से यह पहल की गई है। बिना कोर्ट आए उन्हें सुविधा मिले, इस हेतु प्रखंड स्तर पर तैनात पारा लीगल वालंटियर को मोबाइल फोन के माध्यम से लोगों की परेशानी सुनने के लिए कहा गया है। प्राधिकार के सचिव अभिषेक कुमार खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

व्हाट्सएप पर भेज सकते हैं अपनी शिकायत

कोरोना काल में सिविल कोर्ट में आम आदमी के प्रवेश पर रोक है। हालांकि, जिला विधिक सेवा प्राधिकार कार्यालय खुला है। अगर किसी लाभुक को सरकारी योजनाओं के लिए ऑफिस में टालमटोल किया जाता है तो लाभुक इसके लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकार के पीएलवी से संपर्क कर सकते हैं या फिर सीधे प्राधिकार कार्यालय में अपनी शिकायत रजिस्टर्ड कर सकते हैं।

अपने आवेदन का फोटो खींच कर प्राधिकार के ऑफिस नंबर पर व्हाट्सएप कर सकते हैं। आवेदन प्राप्त होने के बाद प्राधिकार संबंधित विभाग से संपर्क कर लाभुकों को मदद किया जाएगा। यहीं नहीं पुलिस-प्रशासन से संबंधित मामलों की भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। मालूम हो कि पूर्व में इसके लिए सिविल कोर्ट स्थित जिला विधिक सेवा प्राधिकार कार्यालय आना पड़ता था। कोरोना काल में कार्यालय आकर आवेदन देने की बाध्यता समाप्त कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी