यह कैसा अंधविश्‍वास, सर्पदंश से मृत बच्चे का 14 घंटे से करा रहे झाड़-फूंक; सांप को टोकरी में किया कैद

Jharkhand News Today. संजय यादव के 4 वर्षीय पुत्र को रविवार की संध्या एक जहरीले सर्प ने काट लिया। इससे वह गंभीर हो गया। बाद में उसकी मृत्‍यु हो गई।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Mon, 15 Jun 2020 12:49 PM (IST) Updated:Mon, 15 Jun 2020 12:58 PM (IST)
यह कैसा अंधविश्‍वास, सर्पदंश से मृत बच्चे का 14 घंटे से करा रहे झाड़-फूंक; सांप को टोकरी में किया कैद
यह कैसा अंधविश्‍वास, सर्पदंश से मृत बच्चे का 14 घंटे से करा रहे झाड़-फूंक; सांप को टोकरी में किया कैद

जयनगर (कोडरमा), जासं। कोडरमा जिले के जयनगर थाना क्षेत्र के गड़गी में अंधविश्वास का एक अजीबोगरीब मामला प्रकाश में आया है। एक 4 वर्षीय बच्चे की मौत सर्पदंश से हो गई परंतु 14 घंटे बीतने के बाद भी परिजनों को यह लग रहा है कि बच्चा जीवित है और बच्चे के माता-पिता उसके इलाज के लिए भटक रहे हैं। जबकि सदर अस्पताल में डॉक्टरों ने बच्चे को मृत भी घोषित कर दिया है। जानकारी के अनुसार जयनगर थाना क्षेत्र के गड़गी निवासी संजय यादव के 4 वर्षीय पुत्र को रविवार की संध्या एक जहरीले सर्प ने काट लिया। इससे वह गंभीर हो गया।

इस दौरान बच्चे के पिता संजय अपने ही घर के परिजनों पर भूत लगाने का आरोप लगाते हुए 2 घंटे विवाद में फंसे रहे। बाद में मरकच्चो के किसी गांव में ले जाकर उसका झाड़-फूंक करवाया गया परंतु कोई फायदा नहीं हुआ। फिर बच्चे को सदर अस्पताल ले गए जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। बाद में रात्रि के लगभग 1 बजे आर्यन कुमार का पिता तथा तिलैया निवासी बच्चे के मामा सीताराम यादव जयनगर थाना पहुंचे और बच्चे के चाचा और दादा पर भूत लगाने का आरोप लगाते हुए आवेदन दिया।

बाद में परिजनों ने पुनः जयनगर थाना को यह लिखित रूप से कहा कि उसका बच्चा अभी जीवित है और कहीं कोई वैद्य उसे बचा लेने का दावा कर रहा है। इधर, प्रमुख जयप्रकाश राम, मुखिया लखपत यादव आदि कई समाजसेवियों ने सामाजिक पहल पर इस विवाद को निपटाने की बात कही। इसके बाद परिजन अपने मृत बच्चे को वापस ले गए।

इस मामले में जयनगर थाना प्रभारी श्याम लाल यादव ने बताया कि बच्चे को उसके पिता लिखित रूप से आवेदन देकर लेकर चले गए कि वे उनका पोस्टमार्टम नहीं करवाएंगे। साथ ही अन्यत्र इलाज भी करवाएंगे। इधर परिजनों की मानें तो झाड़-फूंक के लिए कहीं और से वैद्य मंगाया जा रहा है। तब तक लोग इंतजार कर रहे हैं। दूसरी ओर जिस सांप ने बच्चे को काटा था, उसे टोकरी में कैद कर रखा गया है।

chat bot
आपका साथी