आज से रांची में मिलेगी बाबा रामदेव की इम्युनिटी बुस्टर कोरोनिल

पतंजलि चिकित्सा केंद्रों पर कोरोनिल दवा मिलेगी ।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 01:49 AM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 06:19 AM (IST)
आज से रांची में मिलेगी बाबा रामदेव की इम्युनिटी बुस्टर कोरोनिल
आज से रांची में मिलेगी बाबा रामदेव की इम्युनिटी बुस्टर कोरोनिल

जागरण संवाददाता, रांची : पतंजलि चिकित्सा केंद्रों पर बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के दिव्य फॉर्मेसी के द्वारा विकसित इम्युनिटी बुस्टर दवा कोरोनिल शुक्रवार की सुबह 10 बजे से चुनिदा शहर के कुछ स्टॉल पर मिलेगी। रांची में भी कुछ स्टॉल पर दवा की बिक्री हुई। गुरुवार की शाम कुछ जगहों पर इसका वितरण करीब एक घंटे किया गया। लोग काफी दिनों से इस दवा का इंतजार कर रहे थे। कोरोनिल तीन दवाओं के पैक में है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें एक कोरोनिल टैबलेट दूसरी स्वसारी बटी और अणु तेल है। पतंजलि आयुर्वेद का दावा है कि इस तीन दवाओं के इस्तेमाल से कोरोना से लड़ने में मदद मिलेगी। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले बाबा रामदेव ने इस दवा को कोरोना की दवा बताकर बाजार में उतारा था। इसपर आयुष मंत्रालय और आइसीएमआर के आपत्ति के बाद जताते हुए रोक लगा दिया था। मगर बाद में आयुष मंत्रालय ने इसे इम्युनिटी बुस्टर मेडिसिन (रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली) दवाई के रुप में मान्यता दे दी। आयुष मंत्रालय की मान्यता मिलने के बाद से शहर में लोग पतंजलि चिकित्सालय में इसे खरीदने की इच्छा जता रहे थे।

कोरोनिल की बिक्री शहर में कई केंद्रों पर की जाएगी। इसके साथ ही ये ध्यान रखा जाएगा कि लोगों के बीत शारीरिक दूरी बनी रहे। इसके साथ ही सभी केद्रों पर सरकारी गाइडलाइन का भी पालन किया जाएगा। रांची में वर्तमान में इस दवा की एक बड़ी स्टॉक मंगाया गया है। इसके साथ ही तीन से चार दिनों के अंदर दवा की दूसरी खेप भी पहुंचने वाली है। पतंजलि की तरफ से कहा गया है कि कंपनी दवा का प्रोडक्शन काफी तेजी से किया जा रहा है। वर्तमान में भी इतनी दवा है कि शहर में हर परिवार को दवा मिल जाएगी।

--------- कोट--------------

शहर के लोगों के सभी लोगों को दवा मिलेगी। हमने इसकी तैयारी कर ली है। लोगों से अपील है कि समझदारी के साथ चिकित्सालय पहुंचे। जल्द ही बाजार में हर पतंजलि स्टोर में इसकी बिक्री की व्यवस्था की जायेगी।

छवि चंद्र बिरमानी, पतंजलि वाणिज्य इंटरप्राइजेज, रांची

chat bot
आपका साथी