आचार संहिता के कारण लटकीं हजारों बहालियां, 2 माह तक करना होगा इंतजार Ranchi News

Jharkhand. कई पदों के लिए दो माह तक नियुक्ति प्रक्रिया शुरू नहीं होगी। बहाली के इंतजार में बैठे अभ्यर्थियों को निराशा होगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sat, 02 Nov 2019 02:04 PM (IST) Updated:Sat, 02 Nov 2019 02:04 PM (IST)
आचार संहिता के कारण लटकीं हजारों बहालियां, 2 माह तक करना होगा इंतजार Ranchi News
आचार संहिता के कारण लटकीं हजारों बहालियां, 2 माह तक करना होगा इंतजार Ranchi News

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू होने से राज्य में हजारों पदों पर होनेवाली नियुक्ति लटक गई है। विधानसभा चुनाव संपन्न होने अर्थात लगभग दो माह तक कोई भी सरकारी विभाग या कार्यालय रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने की अनुशंसा झारखंड लोक सेवा आयोग या झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को नहीं भेज सकेगा।

जिन पदों पर नियुक्ति लटकेगी उनमें सबसे प्रमुख प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त पदों पर होनेवाली नियुक्ति शामिल है। इसके अलावा हाई स्कूलों में 668 हेडमास्टरों की नियुक्ति प्रक्रिया भी फिर से शुरू नहीं हो पाएगी। बता दें कि जेपीएससी ने नियुक्ति नियमावली में संशोधन को लेकर हाल ही में इसकी नियुक्ति प्रक्रिया रद कर दी है। स्वास्थ्य विभाग के अधीन आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति प्रक्रिया भी अभी तक शुरू नहीं हो पाई है।

अब इस पद पर भी नियुक्ति नए साल में ही हो सकेगी। इसी तरह, कई अन्य विभागों में भी होनेवाली नियुक्ति प्रभावित होगी। इससे विभिन्न पदों पर बहाली के इंतजार में बैठे अभ्यर्थियों में निराशा हो सकती है। कई पदों पर बहाली नियुक्ति नियमावली गठित नहीं होने के कारण पहले से ही लटकी हुई है।

फंस सकती है छठी सिविल सेवा परीक्षा

छठी सिविल सेवा परीक्षा भी आदर्श आचार संहिता में फंस सकती है। हाई कोर्ट द्वारा प्रारंभिक परीक्षा के दूसरी बार जारी परिणाम के आधार पर ही मुख्य परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद इस पर राज्य सरकार को निर्णय लेना है, इसलिए इस परीक्षा को लेकर भी संशय की स्थिति उत्पन्न हो गई है। बताया जाता है कि राज्य सरकार इस आदेश के विरुद्ध सर्वोच्च न्यायालय जाने का विचार कर रही है।

chat bot
आपका साथी