गैंगस्टर सुजीत सिन्हा के बाद अमन साव लिया जाएगा रिमांड पर

अमन साव को बिल्डर अभय सिंह पर हमले की साजिश दो करोड़ की रंगदारी मांगने सहित अन्य मामलों में पूछताछ किया जाएगा। सुजीत सिन्हा और अमन से जुड़े अपराधियों ने ही अभय सिंह के...

By Vikram GiriEdited By: Publish:Fri, 18 Sep 2020 10:20 AM (IST) Updated:Fri, 18 Sep 2020 10:20 AM (IST)
गैंगस्टर सुजीत सिन्हा के बाद अमन साव लिया जाएगा रिमांड पर
गैंगस्टर सुजीत सिन्हा के बाद अमन साव लिया जाएगा रिमांड पर

रांची (जागरण संवाददाता) । कुख्यात गैंगस्टर सुजीत सिन्हा के बाद अब कुख्यात अमन साव रिमांड पर लिया जाएगा। अमन साव को बिल्डर अभय सिंह पर हमले की साजिश, दो करोड़ की रंगदारी मांगने सहित अन्य मामलों में पूछताछ किया जाएगा। सुजीत सिन्हा और अमन से जुड़े अपराधियों ने ही अभय सिंह के दफ्तर पर फायरिंग की थी और सुजीत सिन्हा का नाम लेकर दो करोड़ की रंगदारी मांगी गई थी।  इस मम्मले मे बरियातू थाने की पुलिस ने सुजीत सिन्हा को 4 दिनों की रिमांड पर लिया था। बता दें कि बिल्डर व एक अखबार के मालिक अभय सिंह (अब दिवंगत) से 2 करोड़ रुपये रंगदारी मांगने और उनके दफ्तर पर फायरिंग व विस्फोट की साजिश के मामले में बीते 17 अगस्त को पुलिस ने चार अपराधियों को गिरफ्तार किया था।

गिरफ्तार अपराधियों ने खुलासा किया था कि सुजीत सिन्हा के इशारे पर ही बिल्डर से दो करोड़ की रंगदारी मांगी गई थी और उनके दफ्तर पर फायरिंग की गई थी। फायरिंग के लिए पीएलएफआई उग्रवादी परमेश्वर गोप ने पिस्टल, कार्बाइन, गोलियां और हैंड ग्रेनेड बम उपलब्ध कराया था। बाद में पुलिस ने परमेश्वर गोप को भी दबोच लिया था। फायरिंग मामले में पुलिस ने बरियातु थाना क्षेत्र के न्यू एरिया मोरहाबादी निवासी रवि रंजन पांडेय व सरई टांड़ निवासी अमित उरांव, कांके थाना क्षेत्र के अरसंडे निवासी फिरोज अंसारी व गुमला जिले के कानाटोली निवासी कुलदीप गोप को गिरफ्तार किया था। इनसे पहले कुख्यात अमन साव को भी पुलिस ने दबोच लिया था। अब इस पूरे मामले में अमन की भूमिका के संबंध में भी पुलिस जांच करेगी। साथ ही रांची में अन्य रंगदारी के प्रकरण पर भी पूछताछ किया जाएगा।

पुलिस की पूछताछ में सुजीत सिन्हा ने कहा था जमीन कारोबारी की हत्या की दी थी सुपारी

सुजीत सिन्हा ने पुलिस की ‌पूछताछ में बताया था कि बिल्डर जितेंद्र सिंह बहुत गलत काम कर रहा है। अवैध तरीके से जमीन हड़पकर गरीब लोगों को परेशान कर रहा है। कारोबारी जितेंद्र सिंह से रंगदारी की मांग की जा चुकी है लेकिन वह पैसा नहीं दे रहा है। ऐसे में बिल्डर जितेंद्र सिंह पिछले कुछ दिनों से टारगेट पर है।‌ उसकी हत्या के लिए शूटर को सुपारी दी गई है।  गैंगस्टर सुजीत ने पुलिस पूछताछ में यह भी बताया है कि अवैध तरीके से जमीन हड़पने वालों को ही वह टारगेट करता है। गैंगस्टर ने दिवंगत बिल्डर अभय सिंह से रंगदारी मांगने के मामले में नया खुलासा किया था। सुजीत ने बताया था कि दिवंगत बिल्डर अभय सिंह बरियातू में 5 एकड़ जमीन बेचने का काम कर रहे थे। जेल में जब इस बात की जानकारी मिली तो उसने अपने गुर्गों को दिवंगत बिल्डर से 2 एकड़ जमीन रंगदारी के रूप में मांगने का आदेश दिया था। हालांकि दिवंगत बिल्डर के मोबाइल पर भेजे गए मैसेज में गलती हुई थी और दो एकड़ की जगह 2 करोड़ लिख दिया गया था।

बिल्डर से रंगदारी प्रकरण में अब तक तीन केस हुए हैं दर्ज 

बिल्डर अभय सिंह से रंगदारी प्रकरण में अब तक तीन एफआईआर दर्ज किए जा चुके हैं। तीनों एफआईआर बरियातू थाने में दर्ज हुए हैं। इसमें पहली प्राथमिकी 6 अगस्त को रंगदारी मांगने के मामले में दर्ज हुई थी। दूसरी प्राथमिकी 15 अगस्त को बिल्डर अभय सिंह के दफ्तर पर फायरिंग के मामले में दर्ज की गई थी और तीसरी  एफआइआर हथियार मिलने और ग्रेनेड बम मिलने को लेकर 17 अगस्त को दर्ज किया गया था।

15 अगस्त की दोपहर अपराधियों ने कार्यालय में की थी फायरिंग

बाइक सवार दो अपराधियों ने 15 अगस्त की दोपहर अभय सिंह के ऑफिस में फायरिंग किया था। इसमें ऑफिस गार्ड प्रकाश कुमार बाल-बाल बच गया था। फायरिंग करने के बाद अपराधी बोडेया  की तरफ भागे थे। दोनों अपराधी पल्सर बाइक से हेलमेट लगा कर पहुंचे थे।

सुजीत सिन्हा के नाम पर अभय सिंह से मांगी थी रंगदारी

बीते 6 अगस्त को अभय कुमार सिंह  को व्हाट्सअप कॉल कर दो करोड़ की रंगदारी मांगी गई थी। रंगदारी मांगने वाले ने वर्चुअल नंबर से मैसेज किया था। जिसमें खुद को कुख्यात गैंगस्टर सुजीत सिन्हा गैंग का मयंक सिंह बताया था। रंगदारी के लिए मैसेज मिलने के बाद अभय सिंह ने बरियातू थाने में एफआइआर दर्ज कराई थी। रंगदारी के लिए किए गए मैसेज में कहा गया था कि रंगदारी नही मिलने और मोराबादी में पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर समरेंद्र प्रसाद के साथ जो हुई थी वही अंजाम भुगतना होगा।

chat bot
आपका साथी