सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए जुटे राज्य भर के आदिवासी

हरमू मैदान में आदिवासी बहुउद्देशीय उत्थान सहकारी समिति के स्थापना दिवस पर 24 जिलों से आए लोग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Sep 2018 09:43 AM (IST) Updated:Mon, 17 Sep 2018 09:43 AM (IST)
सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए जुटे राज्य भर के आदिवासी
सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए जुटे राज्य भर के आदिवासी

जागरण संवाददाता, रांची :

आदिवासी जन जीवन से जुड़े पहलुओं पर विचार कर उनके आर्थिक व सामाजिक विकास के लिए राज्य के सभी जिलों से लोग इकट्ठा हुए। हरमू मैदान में आदिवासी बहुउद्देशीय उत्थान सहकारी समिति के एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर वार्षिक आम सभा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आदिवासी समुदाय को समाजिक और सांस्कृतिक रूप से मजबूत करना था।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर कोल्हान प्रमंडल आयुक्त विजय कुमार उपस्थित हुए। विशिष्ट अतिथि के रूप में श्रवण सौर्य मौजूद थे। आयुक्त विजय कुमार ने आयोजन की सराहना की और संस्था के लोगों को इसके लिए धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे रमेश कच्छप ने कहा कि सरकार की योजनाएं कई बार बीच रास्ते में रह जाते हैं। जिन लोगों के लिए योजनाएं बनती हैं उन तक पहुंच भी नहीं पाती हैं। इसके लिए सरकार और लोगों का जागरुक नहीं होना दोनों जिम्मेवार है। उन्होने कहा कि आदिवासियों के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए सरकार के योजनाओं का उन तक पहुंच पाना आवश्यक है। समिति द्वारा इस दिशा में प्रयासरत रहने की बात की गई। ----

जिले के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम से बांधा शमा कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण सांस्कृतिक प्रस्तुतियां रहीं। राज्य के सभी जिलों के कलाकारों ने अपने क्षेत्र की सांस्कृतिक वेश-भूषा के साथ प्रदर्शन करते नजर आए। विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा उन्होने आदिवासी संस्कृति को प्रस्तुत किया। राज्य भर से आए हजारों लोगों ने इस कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज करा कर आयोजन को सफल बनाने में योगदान दिया।

chat bot
आपका साथी