बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए तैयार करें ऑनलाइन डाटा

रांची : सरकारी विद्यालयों में बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत वर्ग 9 में अध्ययनरत छात्राओं का ऑनलाइन

By Edited By: Publish:Sat, 22 Oct 2016 09:47 PM (IST) Updated:Sat, 22 Oct 2016 09:47 PM (IST)
बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए तैयार करें ऑनलाइन डाटा

रांची : सरकारी विद्यालयों में बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत वर्ग 9 में अध्ययनरत छात्राओं का ऑनलाइन डाटा तैयार किया जाएगा। वर्ग 9 से 12 तक के विद्यार्थियों की सप्ताह के प्रत्येक सोमवार को एक विषय की परीक्षा, हर माह के अंतिम शुक्रवार को मासिक परीक्षा होगी। माह के अंतिम शनिवार को वर्ग 10 से 12 तक छात्राओं के लिए करियर काउंसेलिंग का आयोजन किया जाएगा। यह निर्णय जिला शिक्षा पदाधिकारी रतन कुमार महावर की अध्यक्षता में शनिवार को बालकृष्ण प्लस टू उच्च विद्यालय में आयोजित सरकारी विद्यालय के प्राचार्य, प्रचार्या व शिक्षकों के साथ बैठक में लिया गया। जिला शिक्षा उपनिदेशक अच्युतानंद ठाकुर भी मौजूद थे। डीईओ रतन कुमार महावर ने कहा कि ऑनलाइन डाटा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति की छात्राओं का तैयार किया जाना है, ताकि योजना व पुस्तक, पोशाक और कॉपी की की राशि उनके बैंक खाते में स्थानांतरित की जा सके।

उन्होंने कहा, परीक्षा के आयोजन से बच्चों में प्रतिभा का विकास होगा। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई का मूल्यांकन कर सकेंगे। करियर काउंसेलिंग के माध्यम से विशेषज्ञों की मदद से विद्यार्थियों को विद्यालय में ही मेडिकल, इंजीनियर आदि प्रतियोगिता परीक्षा में भाग लेने की प्रक्रिया, उससे जुड़े प्रश्नों के बारे में जानकारी दी जाएगी। सभी विद्यार्थियों की आधार संख्या के साथ बैंक खाता संख्या सीडिंग का निर्देश दिया गया।

वर्ग आठ में सामान्य जाति के छात्र- छात्राओं की संख्या समेकित कर कार्यालय को सौंपने का निर्देश दिया गया। इसके बाद उन्हें साइकिल की राशि दी जाएगी। डीईओ ने कहा कि सभी सरकारी विद्यालयों में फुटबॉल, वॉलीबॉल व हॉकी खेल के लिए तीन टीमें बनेंगी। टीम बनाकर सूची सौंपने का निर्देश शिक्षकों को दिया गया। इसके बाद प्रखंड व जिलास्तर पर प्रतियोगिता कराकर जिला व राज्यस्तरीय टीम बनाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी