इंगोट लदा एलपी ट्रक दुर्घटनाग्रस्त, चालक की मौत

संवाद सूत्र, कुजू(रामगढ़) : रांची-पटना फोरलेन मार्ग के कुजू डायवर्सन में मंगलवार की रात करीब नौ बजे रांची से हजारीबाग की ओर जा रहे इंगोट लदे एक एलपी ट्रक (बीआर01जीसी-2

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 11:51 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 11:51 PM (IST)
इंगोट लदा एलपी ट्रक दुर्घटनाग्रस्त, चालक की मौत
इंगोट लदा एलपी ट्रक दुर्घटनाग्रस्त, चालक की मौत

संवाद सूत्र, कुजू(रामगढ़) : रांची-पटना फोरलेन मार्ग के कुजू डायवर्सन में मंगलवार की रात करीब नौ बजे रांची से हजारीबाग की ओर जा रहा इंगोट लदा एक एलपी ट्रक (बीआर01जीसी-2826) दुर्घटनाग्रस्त हो गया। चालक के ब्रेक लगाते ही इंगोट आगे की ओर खिसक गया और केबिन में घुसते हुए बाहर की ओर निकल गया। इससे दबकर चालक की मौत हो गई। जबकि ट्रक के खलासी व चालक का रिश्तेदार बुरी तरह से केबिन में दब गया।

कुजू पुलिस एवं एनएचएआइ ने ट्रक में दबे दोनों घायलों को किसी तरह बाहर निकाला एवं इलाज के लिए अस्पताल भेजा। मृतक चालक मरकच्चो, कोडरमा निवासी बल्लू तिवारी बताया गया है। ट्रक पर सवार चालक के रिश्तेदार राहूल तिवारी एवं खलासी को एंबुलेंस में लादकर इलाज के लिए मांडू अस्पताल ले जाया गया है। बताया गया कि कुजू डायवर्सन में एलपी ट्रक अनियंत्रित हो गया। ब्रेक लगाते ही उस पर लदे लोहे का इंगोट सीधे केबिन में घुस कर बाहर निकल गया। दुर्घटना के बाद कुजू डायवर्सन में जाम की स्थिति कायम हो गई है। पुलिस क्रेन के सहारे ट्रक को बाहर निकालाने का प्रयास कर रही है।

सुरक्षा मानकों का नहीं रखा जाता ध्यान रांची- हजारीबाग मार्ग में रामगढ़ जिले में मालवाहक वाहन अक्सर दुर्घटना के शिकार होते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण सुरक्षा मानकों की अनदेखी है। ट्रकों में क्षमता से कई गुणा अधिक माल लोड कर दिए जाते हैं। कई सामान तो वाहन के बॉडी से बार तक निकाल दिए जाते हैं। इससे वाहन अनियंत्रित हो जाता है एवं दूसरे वाहन भी इसकी चपेट में आ जाते हैं। माल का सही तरीके से पैकेजिंग कर नहीं लादना, नशापान, वाहन के फिटनेस में कमी आदि भी दुर्घटनाओं के कारण होते हैं। कुछ माल ढुलाई के लिए खास तरह के वाहन होते हैं। लेकिन इसका ख्याल नहीं रखा जाता। वाहनों की नियमित जांच नहीं किए जाने के कारण चालक मनमाने ढंग से ढुलाई करते हैं। कोट:::::

ओवर लोड वाहनों की जांच की जाएगी। सुरक्षा मानकों की अनदेखी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

अनंत कुमार, एसडीओ सह प्रभारी डीटीओ, रामगढ़।

chat bot
आपका साथी