रेलवे की भूमि पर दुकानें, खाली करने का मिला फरमान

संवाद सूत्र भुरकुंडा/भदानीनगर (रामगढ़) भुरकुंडा रेलवे स्टेशन के पास रेल भूमि पर बनी द।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 31 Aug 2020 09:14 PM (IST) Updated:Tue, 01 Sep 2020 06:21 AM (IST)
रेलवे की भूमि पर दुकानें, खाली करने का मिला फरमान
रेलवे की भूमि पर दुकानें, खाली करने का मिला फरमान

संवाद सूत्र भुरकुंडा/भदानीनगर (रामगढ़) : भुरकुंडा रेलवे स्टेशन के पास रेल भूमि पर बनी दुकानों को कभी भी हटाया जा सकता है। इसे लेकर यहां के दुकानदारों में हड़कंप मचा हुआ है। जानकारी के अनुसार पिछले दिनों रेलवे प्रशासन द्वारा दुकानदारों को नोटिस देकर रेल भूमि खाली करने का अल्टीमेटम दिया गया था। भूमि नहीं खाली करने पर 31 अगस्त से कार्रवाई की बात कही गई थी। इस संबंध में रेलवे भूमि खाली कराने को लेकर रेलवे प्रशासन द्वारा भदानीनगर ओपी से पुलिस बल की भी मांग भी की गई थी। इसी कार्रवाई की आशंका से कुछ दुकानदार सोमवार को अपनी दुकानें हटाने में भी लग गए थे। लेकिन रेल प्रशासन द्वारा अगले आदेश तक कार्रवाई नहीं करने की सूचना पर दुकानदारों ने राहत की सांस ली। इससे पहले भी चार बार रेल प्रशासन की ओर से भूमि खाली करने को लेकर नोटिस यहां के दुकानदारों को दिया जा चुका है। सूत्रों के अनुसार इस बार रेल प्रशासन भूमि को खाली करने को लेकर पूरी तैयारी भी कर चुका हैं। फिलहाल के लिए यह कार्रवाई टाली गई है और कभी भी कार्रवाई हो सकती है।

---------

तीन दर्जन से अधिक दुकानों को हटाने की है योजना

रेल प्रशासन द्वारा भुरकुंडा रेलवे स्टेशन पर तीन दर्जन से अधिक दुकानों को हटाने की योजना है। जानकारी के अनुसार भुरकुंडा रामगढ़ मेन रोड किनारे रेलवे भूमि पर बनी दुकानों को हटाया जाएगा। इसमें करीब 35 दुकानदारों को नोटिस भी दिया जा चुका है। इनमें चाय, किराना, होटल, सैलून आदि छोटे बड़े दुकान चलाने वाले दुकानदार प्रभावित होंगे। जानकारी के अनुसार रेल प्रशासन के द्वारा लपंगा बस्ती मोड़ के पास से कोयल साइडिग आफिस के पास तक की रेलवे भूमि को खाली करने की योजना है।

------

चारदीवारी का होगा निर्माण

भुरकुंडा रेलवे स्टेशन का नव निर्माण हो चुका है। करोड़ों रुपए की लागत से नया स्टेशन आफिस, फुट ओवरब्रिज, रेल लाइन प्लेटफार्म आदि बन चुके हैं। अब सुरक्षा की ²ष्टि से चारदीवारी बनाने की तैयारी है। जानकारी के अनुसार मेन रोड किनारे भुरकुंडा रेलवे स्टेशन भूमि कोयला साइडिग की ओर यह चारदिवारी बनेगी। चारदीवारी निर्माण को लेकर रेल प्रबंधन द्वारा टेंडर भी निकाला जा चुका है।

-------------

हम कहां जाएंगे

भुरकुंडा रेल स्टेशन की भूमि को खाली करने की नोटिस के बाद दुकानदारों में हड़कंप के साथ मायूसी छाई हुई है। प्रभावित होने वाले दुकानदार कहते हैं कि इस स्थिति में हम लोग कहां जाएंगे। दुकानदारों ने बताया कि पिछले तीन दशक से हमलोग अतिक्रमण कारी नहीं थे। अब अतिक्रमण कारी हो गए। दुकानदार कहते हैं कि ग्लास फैक्ट्री बंद होने से पहले ही बर्बाद हो चुके हैं। बचा खुचा लाकडाउन ने बर्बाद किया। अब केवल मरना बाकी रह गया है। प्रभावित होने वाले दुकानदार मांग करते हैं कि उनकी गरीबी परेशानी को भी देखा जाए और दुकान हटाने से पहले कहीं बसाया जाए।

chat bot
आपका साथी