मानव जाति के लिए अमूल्य उपहार है योग व आसन: नवीन

मानव जाति के लिए अमूल्य उपहार है योग व आसन नवीन संवाद सूत्र वेस्ट बोकारो (रामगढ़) लॉक डाउन की स्थिति में शारीरिक दूरियों का अनुपाल

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Jun 2020 09:35 PM (IST) Updated:Sun, 21 Jun 2020 09:35 PM (IST)
मानव जाति के लिए अमूल्य उपहार है योग व आसन: नवीन
मानव जाति के लिए अमूल्य उपहार है योग व आसन: नवीन

संवाद सूत्र, वेस्ट बोकारो (रामगढ़): लॉक डाउन की स्थिति में शारीरिक दूरियों का अनुपालन करते हुए विश्व योग दिवस पर रविवार को वेस्ट बोकारो के स्कूलों, मंदिरों सहित कई स्थान पर लोगों ने योग कर स्वस्थ रहने का संकल्प लिया।

शिक्षकों, समुदाय व लोगों के बीच योग और इसके लाभ के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से स्थानीय बीआर अम्बेडकर हाईस्कूल परिसर और रामेश्वर नगर शिवालय परिसर में एक योग सत्र के साथ रविवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया। योग सत्र में शिक्षकों और प्राचार्य ने योग प्रशिक्षक तिलेश्वर राम के निर्देशन में तथा मन्दिर परिसर में योग प्रशिक्षक जितेंद्र पांडेय के द्वारा दोनों ही स्थानों पर दर्जनों लोगों ने भाग लिया। योग प्रशिक्षकों ने इस सत्र में करीब 16 आसनों का प्रदर्शन किया। इसमें मुद्रा ज्ञान, कपालभाति, कटि सौंदर्या, अनुलोम विलोम, तितली, उज्जायी प्राणायाम, बाएं भस्त्रिका भ्रामरी प्राणायाम आदि का अभ्यास कराया। मौके पर आरसीएमएस वेस्ट बोकारो के उपाध्यक्ष नवीन कुमार सोनी बतौर मुख्य अतिथि के रूप में रामेश्वर शिवालय परिसर में योगाभ्यास किया।

chat bot
आपका साथी