जंगल में लगी आग, पेड़-पौधे हो रहे नष्ट

संवाद सूत्र, मांडू : एक तरफ सरकार जंगलों को हरा-भरा रखने व पेड़ लगाने व बचाने के लिए वृक्षारोपण पर करोड़ों रूपये खर्च कर कई योजनाओं का संचालन कर रही है। वहीं प्रतिवर्ष जंगलों में लगने वाले आग से पेड़ों को बचाने के लिए कोई प्रयास नहीं होता। इससे प्रतिवर्ष हजारों पेड़ जलकर नष्ट हो रहें है। इधर मांडू के जोडाकरम व केके बसौदी जंगल में लगी आग और भयावह होते जा रही है। दिन प्रतिदिन आग का दायरा बढ़ता जा रही है। जहां एक ओर जंगल में लगी आग से हजारों छोटे-बड़े पेड़ जलकर नष्ट हो रहें है। वहीं दूसरी ओर जंगली जीव जंतुओं पर भी खतरा उत्पन्न हो गया है। स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार प्रत्येक वर्ष पतझड़ व गर्मीं का मौसम शुरू होते ही क्षेत्र के जंगलों में आग लग जाती है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 08:14 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 08:14 PM (IST)
जंगल में लगी आग, पेड़-पौधे हो रहे नष्ट
जंगल में लगी आग, पेड़-पौधे हो रहे नष्ट

मांडू : एक तरफ सरकार जंगलों को हरा-भरा रखने व पेड़ लगाने व बचाने के लिए वृक्षारोपण पर करोड़ों रूपये खर्च कर कई योजनाओं का संचालन कर रही है। वहीं प्रतिवर्ष जंगलों में लगने वाले आग से पेड़ों को बचाने के लिए कोई प्रयास नहीं होता। इससे प्रतिवर्ष हजारों पेड़ जलकर नष्ट हो रहें है। इधर मांडू के जोडाकरम व केके बसौदी जंगल में लगी आग और भयावह होते जा रही है। दिन प्रतिदिन आग का दायरा बढ़ता जा रही है। जहां एक ओर जंगल में लगी आग से हजारों छोटे-बड़े पेड़ जलकर नष्ट हो रहें है। वहीं दूसरी ओर जंगली जीव जंतुओं पर भी खतरा उत्पन्न हो गया है। स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार प्रत्येक वर्ष पतझड़ व गर्मीं का मौसम शुरू होते ही क्षेत्र के जंगलों में आग लग जाती है। इसमें कई नए व अन्य पेड़ जलकर नष्ट हो जाते है। ग्रामीणों ने कहा कि सरकार जंगल में पेड़ लगाने में करोड़ों खर्च करती है, लेकिन जंगल में लगे पेड़ों को बचाने के लिए कोई प्रयास नहीं करती है। हरा-भरा जंगल हुआ काले जंगल में तब्दील

वन क्षेत्र के केके बसौदी व जोड़ाकरम जंगल में लगी आग से हरा भरा जंगल अब-अब काला जंगल में तब्दील हो गया है। जंगल में लगी आग से छोटे-छोटे पेड़ों के जल जाने से जंगल काला मैदान में तब्दील हो गया है।

--

कहते हैं रेंजर

इस संबंध में रेंजर ओम प्रकाश ¨सह ने कहा कि जंगल में लगी आग की जानकारी नहीं है। जंगल का निरीक्षण कर आग बुझाने का उपाय किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी