हाथियों के डर से घर छोड़ भागे लोग

By Edited By: Publish:Thu, 19 Sep 2013 10:50 PM (IST) Updated:Thu, 19 Sep 2013 10:51 PM (IST)
हाथियों के डर से घर छोड़ भागे लोग

घाटो (रामगढ़) : रात्रि दस बज जैसे ही जिटरा टुंगरी में गजराज के झुंड के आने की खबर चोपड़ा मोड़ व केदला तीन नंबर पहुंचा, वैसे देखते ही देखते दोनों जगहों से लोग जान बचाने के लिए हाउसिंग की ओर कूच कर गए। जाते-जाते लोग घरों के पास आग जलाना नहीं भूले, ताकि घर सुरक्षित रह जाए।

--

गजराज को ले दो दिन से करमटिया मोड़ जाम

गजराज द्वारा चार दिन से क्षेत्र में मचा रहे कोहराम के विरोध में ग्रामीणों ने बुधवार से करमटिया मोड़ को जाम कर रखा है। गुरुवार को चोपड़ा मोड़ को भी जाम कर दिया गया। इस जाम से सीसीएल के केदला उत्खनन परियोजना, केदला भूगर्भ परियोजना, झारखेंड उत्खनन परियोजना, परेज पूर्वी उत्खनन परियोजना, तापीन परियोजना व केदला वाशरी से कोयला ट्रांसपोर्टिग कार्य ठप हो गया है। सवारी गाडि़यों का भी चलना बंद हो गया है, जिसके कारण यात्रियों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है।

मृतक राजमिस्त्री का काम करता था

घटना में मारे गए 45 वर्षीय कार्तिक मांझी की पत्नी रोहनी देवी सहित उसके परिजनों को रो-रोकर बुरा हाल है। मृतक राजमिस्त्री का काम करके किसी प्रकार अपने घर को संभाल रखा था। वह काफी मिलनसार व्यक्ति था। जिसको लेकर गांव में मातम का माहौल व्याप्त हो गया है।

---

घटना की सूचना पर पहुंचे नेतागण

गुरुवार को सुबह मासस के बसंत कुमार, जदयू के पूर्व जिलाध्यक्ष राजू महतो, जिप अध्यक्ष योद्धेश्वर सिंह भोक्ता, झाविमो के केंद्रीय सदस्य दाहो महतो, प्रखंड अध्यक्ष जोतेंद्र प्रसाद, शैलेंद्र दास, मनोज ठाकुर, मो. सिकंदर, कार्तिक मांझी, जिलाध्यक्ष गोविंद अगरिया, विनोद केसरी, उमेश महतो, नरेश मुंडा, धनेश्वर रजवार, ईचाकडीह मुखिया विनोद रजवार, शकुंतला देवी, जगदीश रजवार, मेघनाथ महतो, अनुराम महतो, कांग्रेस के मदन प्रसाद, बबलू आदि ने पहुंचकर मृतक के परिजनों को नौकरी व दस लाख मुआवजा व गांव में क्षतिग्रस्त हुए मकानों की क्षतिपूर्ति करने की मांग वन विभाग से की।

--

पहुंचे वन विभाग के अधिकारी

वन विभाग के बीट ऑफिसर एसएन सिंह अपने दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे और द्विपक्षीय वार्ता के बाद मृतक के परिजन को दो लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा करते हुए फिलहाल 25 हजार रुपये दिए। बाकी रकम एक सप्ताह में देने की बात कही। वही क्षतिग्रस्त मकानों को मुआवजा भी एक सप्ताह के अंदर देने की घोषणा वन विभाग द्वारा की गई। वार्ता के बाद लाश को पुलिस ने अपने कब्जे लेकर पोस्टमार्टम के लिए हजारीबाग भेज दिया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी