जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना लक्ष्य से पीछे

संवाद सहयोगी मेदिनीनगर (पलामू) उपायुक्त शशि रंजन ने जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लक्ष्

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 06:09 PM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 06:09 PM (IST)
जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना लक्ष्य से पीछे
जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना लक्ष्य से पीछे

संवाद सहयोगी, मेदिनीनगर (पलामू) : उपायुक्त शशि रंजन ने जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लक्ष्य को आगामी 15 मार्च तक पूरा करने का निर्देश दिया है। उपायुक्त सोमवार को स्थानीय जिला समाहरणालय सभागार में स्वास्थ्य व समाज कल्याण विभाग के कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मौजूद जिला समाज कल्याण पदाधिकारी नीता चौहान ने बताया कि योजना के दिए गए लक्ष्य के विरुद्ध अब तक सिर्फ 43 प्रतिशित लक्ष्य को पूर्ण किया गया है। कार्यालय में कर्मियों की कमी से लक्ष्य प्राप्ति पर असर पड़ा है। उपायुक्त ने प्रखंड विकास कार्यालय व अंचल कार्यालय से कर्मियों को समाज कल्याण विभाग में प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया। कहा कि योजना के लक्ष्य को आगामी 15 मार्च तक पूर्ण करना है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की समीक्षा में पाया गया कि लक्ष्य के विरुद्ध 99.98 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। उपायुक्त ने इसे सराहनीय बताते हुए आपसी समन्वय के साथ कार्य करने पर बल दिया। बताया गया कि अब तक 43 बच्चों का इलाज कुपोषित ट्रीटमेंट सेंटर में किया जा चुका है। वही गर्भवती महिलाओं, धात्री माताओं व गंभीर रूप से बीमार महिलाओं को छोड़कर सभी आंगनवाड़ी सेविका व सहायिकाओं का कोविड टीकाकरण किया जा चुका है।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने इंद्रधनुष योजना के तहत सघन मिशन इंद्रधनुष 3.0 के तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने सोमवार से आरंभ हुए अभियान में जिले के बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। बैठक में डीआरसीएचओ डा. अनिल कुमार सहित कई प्रखंड विकास पदाधिकारी व सीडीपीओ उपस्थित थे।

कोरोना संक्रमण को लेकर सतर्कता आवश्यक

: सोमवार को स्वास्थ्य व समाज कल्याण की समीक्षा के क्रम में सिविल सर्जन डा. जान एफ केनेडी ने बताया कि वर्तमान में दूसरे राज्यों से कोरोना के दूसरे स्ट्रेन की खबर आ रही है। ऐसे में लोगों को सतर्क रहना व पहले की तरह ही मास्क व सैनिटाइजर का उपयोग अवश्य रूप से करना चाहिए। बताया कि अब तक जिले में 92 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी